ITR

वित्त मंत्रालय को उम्मीद, अगस्त के पहले सप्ताह से सामान्य रूप से काम करने लगेंगी IT पोर्टल

वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने उम्मीद जताई है कि अगस्त के पहले सप्ताह से नया इनकम टैक्स पोर्टल (New IT Portal) सामान्य रूप से काम करने लगेगा.

नई दिल्‍ली. इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) ने हाल में नया पोर्टल (New IT Portal) लॉन्च किया है. शुरुआत से ही इस पोर्टल को इस्तेमाल करने में टैक्सपेयर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. अब वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने उम्मीद जताई है कि अगस्त के पहले सप्ताह से नया इनकम टैक्स पोर्टल सामान्य रूप से काम करने लगेगा.

सूत्रों ने सीएनबीसी-टीवी18 को बताया कि वित्त मंत्रालय उम्मीद कर रहा है कि नए इनकम टैक्स पोर्टल के तकनीकी मुद्दों को जल्द ही सुलझा लिया जाएगा और वेबसाइट अगस्त के पहले सप्ताह तक सामान्य रूप से काम करेगी. सूत्रों ने कहा कि वित्त मंत्रालय और सॉफ्टवेयर सर्विस कंपनी इंफोसिस (Infosys) सुधारों पर रोजाना अपडेट ले रहे हैं.

साल 2019 में इंफोसिस को मिला था ठेका
इंफोसिस को 2019 में अगली पीढ़ी की इनकम टैक्स दाखिल करने की प्रणाली विकसित करने का ठेका दिया गया था. इसके पीछे उद्देश्य रिटर्न के जांच के समय को 63 दिन से घटाकर एक दिन करना और रिफंड की प्रक्रिया को तेज करना था.

7 जून को शुरू हुआ था नया पोर्टल 
गत 7 जून को काफी जोरशोर से नए आयकर पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.इनकमटैक्स.जीओवी.इन (www.incometax.gov.in) की शुरुआत की गई थी. शुरुआत से ही पोर्टल पर तकनीकी दिक्कतें आ रही हैं. इसी के चलते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 22 जून को इन्फोसिस के अधिकारियों के साथ बैठक की थी. इंफोसिस ने ही इस नई वेबसाइट को तैयार किया है.

केंद्र ने संसद में भी स्‍वीकार की नए ITR Portal में खामियों की बात
वहीं, केंद्र सरकार ने संसद में स्वीकार किया है कि नए पोर्टल में कई तरह की खामियां आ रही हैं. केंद्र ने बताया कि अब तक इनकम टैक्स विभाग की नई ई-फाइलिंग पोर्टल से संबंधित 700 ई-मेल मिली है. इनमें 2000 से अधिक शिकायतें मिली हैं. यूजर्स को नई ई-फाइलिंग वेबसाइट में 90 से ज्‍यादा अलग तरह की समस्याएं आ रही हैं. वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने राज्यसभा में दिए लिखित जवाब में बताया कि नई ई-फाइलिंग वेबसाइट बनाने वाली कंपनी इंफोसिस को पोर्टल के कामकाज में आ रही दिक्कतों के बारे में बता दिया गया है. इंफोसिस ने कहा है कि इनकम टैक्स विभाग की नई वेबसाइट में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए लगातार काम किया जा रहा है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top