BUSINESS

Cryptocurrency: टेस्ला की खरीदारी बिटकॉइन से होगी, एलन मस्क ने कहा- इसमें मैंने बहुत पैसे लगाए हैं, उसे खो नहीं सकता

एलन मस्क

नई दिल्ली. टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने कहा कि बिटकॉइन माइनिंग “नवीकरणीय ऊर्जा की ओर बढ़ रहा है” और उनकी कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक कारों के भुगतान के रूप में क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) को स्वीकार करना फिर से शुरू कर सकती है.बता दें कि इस खबर से बिटकॉइन (Bitcoin) निवेशकों को राहत मिली होगी क्योंकि मई माह में एलन मस्क ने क्रिप्टो माइनिंग (Crypto mining) में fossil fuel के उपयोग को लेकर चिंता जताते हुए बिटकॉइन से टेस्ला की खरीदारी पर रोक लगा दी थी, जिससे डिजिटल करेंसी में भारी गिरावट आई है. क्रिप्टोकरेंसी काउंसिल फॉर इनोवेशन (Crypto Council for Innovation) द्वारा आयोजित “द बी वर्ड” (The B Word)सम्मेलन में मस्क ने कहा, “हम यह नहीं कह सकते हैं क्रिप्टो माइनिंग में कि ऊर्जा उत्पादन संचालित बर्फ की तरह शुद्ध ही है, लेकिन यह दुनिया के सबसे गंदे कोयले का उपयोग नहीं कर सकता है.”

जानें क्या कहते हैं एलन मस्क?
बिटकॉइन माइनिंग के लिए हाइड्रोपावर, जियोथर्मल और न्यूक्लियर सभी अच्छे ऊर्जा स्रोत हैं. मस्क ने कहा, एक बार जब वह पुष्टि करता है कि माइनिंग 50% या अधिक नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करता है तो टेस्ला फिर से क्रिप्टोकरेंसी को स्वीकार करना शुरू कर देगा. मस्क आगे कहते हैं कि मैं पंप कर सकता हूं, लेकिन डंप नहीं करता. मस्क टेस्ला और स्पेसएक्स स्टॉक के बाहर, यह मेरी सबसे बड़ी होल्डिंग है. मस्क ने कहा अगर बिटकॉइन की कीमत गिरती है तो मैं पैसे खो देता हूं. मैं निश्चित रूप से उच्च कीमत और बिक्री या ऐसा कुछ भी प्राप्त करने में विश्वास नहीं करता. मैं बिटकॉइन को सफल देखना चाहता हूं.

क्रिप्टोकरेंसी में आई तेजी
मस्क ने यह भी स्पष्ट किया कि उनके पास डॉगकाॅइन (Dogecoin) या इथर (ethereum price) की तुलना में “कहीं अधिक” बिटकॉइन है. एलन मस्क ने यह भी कहा, “मैं कोई बिटकॉइन नहीं बेच रहा हूं, न ही स्पेसएक्स या टेस्ला. सब होल्ड है.” इस खबर के बाद से ही कल रात 12.00 बजे तक बिटकॉइन 8% से अधिक बढ़कर लगभग $32,270 हो गया. ईथर और डॉगकाॅइन सहित अन्य क्रिप्टो तेजी से भागे.

ट्विटर सीईओ का भी बिटकॉइन को सपोर्ट
ट्विटर इंक और स्क्वायर इंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक डोर्सी (Jack Dorsey) और आर्क इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट के प्रमुख कैथी वुड (Cathie Wood) ने भी डिजिटल करेंसी को लेकर अपनी बात रखी. इस दौरान डोरसी ने कहा कि बिटकॉइन एनर्जी सेक्टर में इनोवेशन को प्रोत्साहित कर रहा है. वहीं, वुड ने कहा कि मुझे विश्वास है कि बिटकॉइन अधिक पर्यावरण के अनुकूल होगा. वित्तीय क्षेत्र में यह कई मायनों बेहतर साबित होगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top