SPORTS

Tokyo Olympics 2020 Live: रैंकिंग राउंड में दीपिका का शानदार प्रदर्शन, नौवां पायदान हासिल किया

Tokyo Olympics

Tokyo Olympics 2020 Live Updates: आज से टोक्यो ओलंपिक का आगाज हो गया है. ओलंपिक खेलों से जुड़ी हर छोटी बड़ी अपडेट पाने के लिए जुड़े रहिए हमारे साथ.

तीरंदाजी का मेन्स रैंकिंग इवेंट शुरू

तीरंदाजी का मेन्स रैंकिंग इवेंट शुरू हो गया है. भारत की ओर अतनु दास, तरुणदीप रॉय और प्रवीन जाधव मेन्स इवेंट में किस्मत आजमा रहे हैं. इसके बाद मिक्स्ड डबल्स और टीम इवेंट के ड्रॉ भी तय होने हैं.

दीपिका के लिए अच्छा रहा ड्रॉ

तीरंदाजी के ड्रॉ में दीपिका कुमारी का प्रदर्शन अच्छा रहा. 12 राउंड के बाद दीपिका कुमारी ने 663 प्वाइंट्स हासिल किए और वह नौवें नंबर पर रहीं. टॉप तीनों पोजिशन पर कोरिएन खिलाड़ियों ने कब्जा जमाया.

10 राउंड के बाद छठे पायदान पर दीपिका

दूसरे हाफ के चार राउंड पूरे हो चुके हैं. दूसरे हाफ के चौथे राउंड में दीपिका ने 58 प्वाइंट्स स्कोर किए. दीपिका अब 556 प्वाइंट्स के साथ छठे पायदान पर पहुंच गई हैं. सान 568 प्वाइंट्स के साथ पहले नंबर पर हैं.

चौथे नंबर पर बरकरार हैं दीपिका कुमार

सातवें राउंड के बाद भी दीपिका कुमारी चौथे नंबर पर बरकरार हैं. दीपिका ने इस राउंड से 55 प्वाइंट्स हासिल किए. अब दीपिका का स्कोर 389 हो गया है. कोरिया की सान सात राउंड के बाद 401 प्वाइंट्स के साथ पहले नंबर पर बनी हुई हैं. सान की नज़रें ओलंपिक में तीरंदाजी का रिकॉर्ड तोड़ने पर हैं.

चौथे नंबर पर हैं दीपिका कुमारी

भारत की स्टार तीरंदाज दीपिका कुमारी 6 राउंड के बाद चौथे नंबर पर हैं. दीपिका कुमारी ने जोरदार वापसी की है. चौथे राउंड के बाद दीपिका 14वें पायदान पर चली गई थीं. लेकिन अगले दोनों राउंड में दीपिका ने शानदार खेल दिखाया और वह 334 प्वाइंट्स के साथ अब चौथे नंबर पर हैं.

बता दें कि तीरंदाजी के मुकाबले ड्रॉ तय करने के लिए हैं. इन्हीं मुकाबलों के तय होगा कि मेडल की रेस में कौन सा खिलाड़ी किस से भिड़ेगा.

बैकग्राउंड

Tokyo Olympics 2020: जापान की राजधानी टोक्यो में आज से ओलंपिक खेलों का आगाज हो गया है. कोरोना वायरस महामारी की वजह से ओलंपिक खेलों को एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया था. लेकिन एक साल बाद देरी से ही कोविड 19 महामारी में ओलंपिक खेल खेले जा रहे हैं. 

महामारी की वजह से ओलंपिक खेलों में कई बड़े बदलाव नज़र आएंगे. खिलाड़ियों को कोरोना वायरस के खतरे से बचाने के लिए बेहद सख्त बायो बबल बनाए गया है. इतना ही नहीं टोक्यो ओलंपिक मैदान पर बिना दर्शकों के ही खेले जा रहे हैं.

महामारी ने हालांकि खिलाड़ियों की मुश्किलों को काफी बढ़ा दिया है. कोरोना महामारी की वजह से खिलाड़ियों को हर दिन कोविड 19 टेस्ट से गुजरना होगा. बिना कोविड 19 टेस्ट रिपोर्ट से किसी भी खिलाड़ी को मैदान पर एंट्री नहीं मिलेगी. इतना ही नहीं अगर कोई खिलाड़ी फाइनल में पहुंच गया है और उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है तो उसे मेडल की रेस से पीछे हटना पड़ेगा.

तीरंदाजी से होगी भारत के अभियान की शुरुआत

भारत की ओर से टोक्यो ओलंपिक में 125 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. ओलंपिक खेलों के पहले दिन भारत के आर्चरी और बॉक्सिंग के खिलाड़ी मैदान में उतरेंगे. भारत की स्टार तीरंदाज दीपिका कुमारी भी ओलंपिक खेलों के पहले दिन ही किस्मत आजमा रही हैं. दीपिका कुमारी से भारत को गोल्ड मेडल की उम्मीद है. 

इसके अलावा तीरंदाजी में भारत की ओर से तरुणदीप राय, अतनु दास और प्रवीण जाधव भी पेश करने जा रहे हैं. ओलंपिक खेलों के पहले दिन भारत के तीन मुक्केबाज लवलीना, विकास कृष्णन और सतीश कुमार अलग-अलग इवेंट में हिस्सा लेंगे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top