Life Style

Tips: अगर आप भी लंबे समय तक फ्रिज में रखते हैं मीट तो जान लें इससे होने वाले नुकसान

Meat

कच्चे मीट और पके हुए मीट को फ्रिज में अलग-अलग रखना चाहिए. बेहतर होगा कि कच्चे मीट को 24 घंटे के अंदर ही पकाकर खा लें. इसे लंबे समय तक फ्रिज में रखने से कई तरह के नुकसान हो सकते हैं.

अक्सर लोग मीट को लंबे समय तक फ्रिज में रख देते हैं लेकिन वे ये नहीं जानते हैं कि इसे बनाकर खाने के बाद शरीर को कितना नुकसान पहुंचता है. हालांकि कच्चे मीट को ज्यादा से ज्यादा दो दिन ही फ्रिज में रखना चाहिए. कच्चे मीट को साफ बॉक्स में डालकर फ्रिज के सबसे नीचे वाले हिस्से में रखना चाहिए, लेकिन मीट को लंबे समय तक फ्रिज में रखना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं मीट को लंबे समय तक फ्रिज में रखने के नुकसान. 

24 घंटे में ही खा लें
फ्रैश मीट को कई दिनों के बाद खाने से इसमें बैक्टीरिया लगने का खतरा बना रहता है. कच्चे मीट को हमेशा बॉक्स में करके फ्रिज के सबसे नीचे वाले और सबसे ठंडे हिस्से में रखें, जिससे वह दूसरी खाने की चीजों से दूर रहे. साथ ही कच्चे मीट को पके हुए मीट से भी अलग रखना चाहिए. वहीं बर्फ के साथ जमे हुए मीट को बनाने के बाद अगले 24 घंटो में ही खा लेना चाहिए. ऐसे मीट को बिना पकाए दोबारा फ्रिज में बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए. 

फूड प्वॉइजनिंग का बढ़ता है खतरा
मीट को लंबे समय तक फ्रिज में रखने से इसमें बैक्टीरिया और फूड प्वॉइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा मीट को कई दिन तक फ्रिज में रखने से उसका स्वाद भी बदल जाता है. पैक्ड मीट को फ्रिज में रखने से पहले उस पर लिखी गाइडलाइंस का पालन करें.

एक दिन से ज्यादा नहीं रखें मीट
कच्चे मीट को फ्रिज में पके हुए मीट से हमेशा अलग रखना चाहिए. बर्फ से निकालकर बनाए गए मीट को एक दिन से ज्यादा नहीं रखना चाहिए. बनाए गए मीट को दोबारा फ्रिज में रख सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि गर्म न हो.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top