Life Style

Post Workout Diet: मसल बनाने के लिए ये हैं प्रोटीन से भरपूर फूड्स, डाइट में करें शामिल

Post Workout

क्या आप पोस्ट वर्कआउट भोजन पर समान रूप से ध्यान दे रहे हैं? अगर नहीं तो ऐसा करना अच्छा विचार है. व्यायाम के बाद सही पोषक तत्वों का इस्तेमाल करना उतना ही जरूरी है जितना व्यायाम से पहले खाना.

फिट रहने की चाह में आज कल लोग जिम को तेजी से अपनी जीवनशैली का हिस्सा बना रहे हैं. जिम जाने वाले कुछ लोग लीन मसल्स की बॉडी पाना चाहते हैं. हम सभी जानते हैं कि शारीरिक गतिविधि में बहुत ज्यादा ऊर्जा का इस्तेमाल होता है. वर्कआउट पूरा करने के बाद 15-30 मिनट के अंदर ऊर्जा के लेवल की भरपाई नहीं होने पर शरीर का ठीक होना मुश्किल होता है. 

इसके लिए वर्कआउट के बाद आप सबसे अच्छी डाइट को शामिल कर सकते हैं. ये लीन मसल्स की बॉडी बनाने में आपकी मदद करेगी. सख्त वर्कआउट के बाद अच्छा पौष्टिक भोजन खाना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि शरीर अगले दिन के लिए तैयार हो सके. वर्कआउट के बाद प्रोटीन की अच्छी मात्रा का इस्तेमाल अतिरिक्त वजन को कम करते हुए शरीर को टोन करने में मदद कर सकता है और आपके शरीर को ताकत पाने में मदद करता है. आपके लिए प्रोटीन से भरपूर कुछ फूड्स बताए जा रहे हैं जिसे जिम के बाद अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. 

अंडा- अंडा प्रोटीन का भरपूर स्रोत होता है. ये वर्कआउट के बाद मसल रिकवरी में आपके शरीर की मदद करता है. अपनी पोस्ट वर्कआउट डाइट में इस शानदार फूड को निश्चित रूप से आपको शामिल करना चाहिए. 

चिकन- वर्कआउट के बाद सबसे उपयुक्त भोजन में चिकन सूप है. चिकन मुनासिब मसल बनानेवाला प्रोटीन फूड है. उसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. लीन प्रोटीन का अच्छा स्रोत होने के कारण अतिरिक्त पोषण के लिए कुछ सब्जियों को अपनी प्लेट में रख सकते हैं. आप ग्रिल्ड चिकन खा सकते हैं या ओवन में उसे भून सकते हैं. 

सोया प्रोटीन- अगर आप वीगन हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. सोया प्रोटीन प्लांट बेस्ड प्रोटीन्स में से एक है. उसमें सभी जरूरी एमिनो एसिड पाए जाते हैं जो वर्कआउट के बाद आपके शरीर के लिए जरूरी होता है. ये अगले व्यायाम और अच्छा मसल्स बनाने के लिए ऊर्जा उपलब्ध कराता है. 

छेना- हर जिम जानेवालों को सबसे पहले अपनी डाइट में छेना शामिल करना चाहिए. ये व्हेय और कैसीन प्रोटीन दोनों का शानदार प्राकृतिक स्रोत है. पोस्ट वर्कआउट के भोजन में उसे शामिल अच्छा भोजन हो सकता है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top