Himachal Pradesh

Earthquake in Himachal: भारी बारिश के रेड अलर्ट के बीच लगे भूकंप के झटके

Earthquake in Himachal: 15 जुलाई को हिमाचल के शिमला में भूंकप महसूस किया गया था. इसकी तीव्रता 3.6 रही थी. हालांकि, इस दौरान किसी भी तरह के जानमान का नुकसान नहीं हुआ था.

शिमला. हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश (Rain) के अलर्ट के बीच भूकंप (Earthquake in Himachal) के झटके लगे हैं. चंबा में सुबह छह बजे के करीब धरती डोली है. हालांकि, सुखद बात यह है कि भूकंप से किसी भी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.6 मापी गई है.

क्या बोला मौसम विभाग

हिमाचल प्रदेश के शिमला के मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, सुबह 5 बजकर 54 मिनट पर भूकंप आया है. इस दौरान कहीं से भी किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं है. भूकंप का केंद्र चंबा मे जमीन से 10 किमी नीचे था. राहत की बात यह कि बिजली, पानी, जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है. इससे पहले, 15 जुलाई को हिमाचल के शिमला में भूंकप महसूस किया गया था. इसकी तीव्रता 3.6 रही थी. हालांकि, इस दौरान किसी भी तरह के जानमान का नुकसान नहीं हुआ था. भूकंप को लेकर हिमाचल का चंबा, मंडी और शिमला सबसे संवेदनशील माने जाते हैं.ये जोन चार और पांच में शामिल हैं.

earthquake, Himachal, Shimla
चंबा में भूकंप के हल्के झटके.

चंबा में आते रहते हैं भूकंप

चंबा जिले में हिमाचल में सबसे अधिक भूकंप आते हैं. कांग़ड़ा में 1905 में बड़ा भूकंप आया था. यहां दावा किया जाता है कि 20 हजार लोगों की जान गई थी. वहीं, 1975 में किन्नौर जिले में भी बड़ा भूकंप हुआ था.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top