EDUCATION

Kerala Plus Two Result 2021: आज 3 बजे जारी होगा केरल बोर्ड 12वीं का रिजल्ट, जानें कैसे करें चेक

Kerala Plus Two Result 2021: डिपार्टमेंट ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन, केरल आज दोपहर 3 बजे कक्षा 12वीं यानी +2 का रिजल्ट जारी करेगा. ऐसे में जो भी छात्र इस साल 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे वो ऑफिशियल वेबसाइट- keralaresults.nic.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकेंगे. बता दें कि रिजल्ट (Kerala Plus Two Result 2021) की घोषणा राज्य के शिक्षा मंत्री वी सिवानकुट्टी करेंगे. रिजल्ट के लिंक वेबसाइट पर 4 बजे का बाद एक्टिवेट हो जाएंगे.

केरल हायर सेकेंडरी बोर्ड केरल +2 परीक्षा में इस साल कुल 4,46,471 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. राज्य में परीक्षाएं मार्च में आयोजित होनी थीं लेकिन विधानसभा चुनावों के चलते इन्हें स्थगित कर दिया गया था. इसके बाद राज्य में 12वीं की परीक्षाएं कोरोना महामारी के बीच 8 अप्रैल से 26 अप्रैल 2021 के बीच आयोजित हुई थीं. परीक्षा के दौरान कोविड-19 गाइडलाइंस का पूरा ध्यान रखा गया था.

ऐसे देख सकेंगे रिजल्ट

  • केरल 12वीं के रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- keralaresults.nic.in खोलें.
  • वेबसाइट की होम पेज पर DHSE Kerala plus two result के लिंक पर क्लिक करें.
  • क्लिक करते रिजल्ट पेज दिखने लगेगा.
  • छात्र अपना +2 रजिस्ट्रेशन नंबर, रोलनंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें.
  • अब रिजल्ट खुल जाएगा.
  • छात्र डाउनलोड करें और केरल डीएचएसई +2 रिजल्ट का प्रिंट आउट लें.

इन वेबसाइट्स पर चेक कर सकेंगे रिजल्ट

keralaresults.nic.in
prd.kerala.gov.in
results.kite.kerala.gov.in
kerala.gov.in
dhsekerala.gov.in पर रिजल्ट जारी किए जाएंगे.

रद्द नहीं हुई थी परीक्षा

केरल प्लस टू परीक्षा में लगभग 4.46 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. वहीं केरल उन चुनिंदा राज्यों में शामिल है, जहां बोर्ड परीक्षाओं के आधार पर परिणाम घोषित कर रहे हैं. केरल ने अप्रैल में प्लस टू या कक्षा 12 की परीक्षाएं आयोजित की हैं. केरल के अलावा बिहार ने भी महामारी से पहले परीक्षा आयोजित की थी और छत्तीसगढ़ ने एक नए पैटर्न के आधार पर परीक्षा आयोजित की थी. वहीं सीबीएसई सहित देश के कई अन्य अधिकांश राज्यों ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कैंसिल कर दी थी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top