TECH

स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों के लिए बुरी खबर, अगले 6 महीनों में 30 प्रतिशत बढ़ सकता है आपका फोन बिल

भारती एयरटेल ने अपना सबसे सस्ता प्लान यानी की 49 रुपए के प्लान को बंद कर दिया है. इसके बदले कंपनी अब 79 रुपए का प्लान लेकर आ गई है जिसके बाद अब ग्राहकों को 60 प्रतिशत ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे.

Read More ;Airtel ने यूजर्स को दिया झटका, बंद कर दिया 49 रुपये वाला प्रीपेड प्लान, जानें कारण

स्मार्टफोन यूजर्स दो तरह के होते हैं एक प्रीपेड तो वहीं दूसरा पोस्टपेड. दोनों प्लान्स के अपने अपने फायदे हैं. कोई प्रीपेड प्लान इसलिए लेता है क्योंकि उसे वो प्लान सस्ता मिलता है तो वहीं कोई पोस्टपेड प्लान इसलिए लेता है क्योंकि प्लान में कई सारे फायदे मिलते हैं. लेकिन अब इन दोनों यूजर्स के लिए मुसीबत आने वाली है. जी हां अगले 6 महीने में स्मार्टफोन्स यूजर्स का बिल 30 प्रतिशत बढ़ सकता है.

एयरटेल ने जहां अपने प्रीपेड यूजर्स के प्लान को महंगा कर दिया है तो वहीं दूसरी टेलिकॉम कंपनियां भी अब कुछ इसी तरह का कदम उठा रही हैं. एयरटेल ने अपने एंट्री प्लान को 60 फीसदी महंगा कर दिया है यानी की पहले जो प्लान 49 रुपए का आता है उसे अब 79 रुपए का कर दिया गया है. इसके अलावा वोडाफोन आइडिया ने भी कुछ सर्कल में अपने प्लान्स की कीमत को बढ़ा दिया है.

ऐसे में जैसे जैसे प्लान महंगे हो रहे हैं वैसे वैसे इन्हें लागू भी किया जा राह है. वोडाफोन आइडिया ने अपने प्लान्स की कीमत इसलिए बढ़ाई है क्योंकि कंपनी पहले ही घाटे में जा रही है. टेलिकॉम इंडस्ट्री के सब्सक्राइब बेस में 90 फीसदी से अधिक प्रीपेड यूजर्स हैं.

बता दें कि वोडाफोन आइडिया ने भी अपने कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए बिजनेस प्लस पोस्टपेड प्लान के तहत डेटा बेनिफिट्स में कटौती की है. दोनों कंपनियां खासकर वोडाफोन आइडिया टैरिफ और एवरेज रेवेन्यू पर यूजर बढ़ाने पर जोर दे रही हैं. एनालिस्ट पर अगर यकीन करें तो वर्तमान में सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी जियो ARPU ग्रोथ की कीमत पर तेजी से यूजर्स को जोड़ने में लगी है.

वहीं अगर हम वोडाफोन आइडिया की अगर बात करें तो कंपनी की फिलहाल हालत खराब है. कंपनी को 2022 तक 22,000 करोड़ रुपए चुकाने हैं. इसके लिए कंपनी को कैश की जरूरत है और यही कारण है कंपनी अब तत्काल टैरिफ बढ़ा रही है. एनालिसिस मैसन में पार्टनर और भारत और मध्य पूर्व के हेड रोहन मखीजा ने कहा कि, टैरिफ के 30 से 35 प्रतिशत ऊपर जाने की संभावना है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top