MUST KNOW

Aadhaar Card: अंग्रेजी ही नहीं अब अपनी मनचाही भाषा में बनवाएं आधार कार्ड, जानिए क्या है तरीका

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड अब देश के हर व्यक्ति की जरूरत है, ये एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जिसकी जरूरत हर कदम पर पड़ती है. अभी ज्यादातर आधार कार्ड पर प्रिंटिंग अंग्रेजी भाषा में ही होती है. लेकिन जरूरी नहीं कि देश के सभी हिस्सों में सभी लोग अंग्रेजी जानते ही हों, इसलिए अब UIDAI ने आधार कार्ड को क्षेत्रीय भाषाओं में बनवाने की सुविधा शुरू कर दी है. 

1/5 इन भाषाओं में बनवा सकते हैं आधार कार्ड

Convert in these language

आप अपने आधार कार्ड को अंग्रेजी, असमिया, उर्दू, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, हिंदी, बंगाली, अंग्रेज़ी, गुजराती, उड़िया, कन्नड़, मलयालम और मराठी भाषा में कन्वर्ट करा सकते हैं. आधार में भाषा बदलने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं. तो आइये जानते हैं आधार की इस नई सुविधा की पूरी प्रक्रिया के बारे में.

2/5 आधार कार्ड में भाषा कैसे अपडेट करें

language update in aadhaar

आधार में भाषा अपडेट करने के लिए आप सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं. यहां अपडेट आधार सेक्शन के अंदर अपडेट जनसांख्यिकी डेटा ऑनलाइन पर क्लिक करें. अब आप इससे आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर पहुंच जाएंगे. अब इस पेज पर आप अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें, कैप्चा सुरक्षा कोड डालें और सेंड ओटीपी पर क्लिक करें.अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का वन-टाइम-पासवर्ड आएगा. अब ओटीपी दर्ज करें और लॉगिन बटन पर क्लिक करें. अगली स्क्रीन में जनसांख्यिकी डेटा अपडेट बटन पर क्लिक करें.

3/5 नाम और पता भी अपडेट करें

name and address update in aadhaar

अब अगले पेज पर सभी जनसांख्यिकीय डेटा की डिटेल होगी. अब आप अपने क्षेत्रीय भाषा को सिलेक्ट करें. डिफॉल्ट रूप से नाम और पता भी चयनित हो जाएंगे. अब आप पॉपअप में जनसांख्यिकी को अपडेट करने के दिए गए प्रोसेस को फॉलो करते हुए अपना आवेदन सब्मिट करें. अगर आपका नाम पहले से ही स्थानीय भाषा में सही ढंग से लिखा गया है तो यहां आपको अधिक सुधार की जरूरत नहीं है. आप एक बार स्पेलिंग चेक करें और इसे एडिट करें. इसी तरह एड्रेस को भी एडिट कर लें. अब लास्ट में प्रीव्यू पर ​क्लिक करके एक बार जांच लें कि सारी जानकारियां सही हैं फिर आगे बढ़ें. अब आपके मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड आएगा. OTP को डालकर आगे बढ़ें. 

4/5 छोटी सी फीस भी चुकानी पड़ेगी

fees for update

अगर आप आधार कार्ड की भाषा बदलना चाहते हैं तो आपको निर्धारित शुल्क भी चुकाना होगा. इसके लिए आप अपने डेबिट/क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं. इसके बाद, आपके आधार में नई भाषा अपडेट की रिक्वेस्ट सब्मिट हो जाएगा और आप नया आधार डाउनलोड कर सकेंगे. 

5/5 अपडेशन में लगेगा इतना वक्त

update time

आधार कार्ड में भाषा अपडेट हेने की प्रक्रिया में 1 से 3 हफ्ते तक का वक्त लग सकता है. आप चाहे तो आधार सेवा केंद्र द्वारा भी आधार में अपनी स्थानीय भाषा बदलवा सकते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top