JOB ALERTS

Indian Air Force Jobs: 10वीं पास हो सकते हैं एयरफोर्स में शामिल, जानिए पूरी डिटेल

Indian Air Force Jobs:  भारतीय वायुसेना ने ग्रुप सी सिविलियन कैटगरी के लिए विभिन्न पदों पर आवेदन मांगे हैं.

नई दिल्ली. Indian Air Force Jobs: देश के युवाओं के अंदर आर्मी और एयरफोर्स में जाने का क्रेज देखा जाता रहा है. अब ऐसे युवाओं के लिए मौका है, जिनमें एयरफोर्स में शामिल होने का क्रेज है और वे 10वीं या 12वीं पास हैं. दरअसल, भारतीय वायुसेना ने ग्रुप सी सिविलियन कैटगरी के लिए विभिन्न पदों पर आवेदन मांगे हैं. ऐसे में योग्य और इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके आवेदन संबंधी प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं. 

किन पदों के लिए मांगे गए हैं आवेदन
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लोअर डिवीजन क्लर्क, स्टेनोग्राफर, मल्टी टास्किंग स्टाफ, एचकेएस, आया, वार्ड सहायिका, वाशरमैन और मेस्ट स्टाफ जैसे पद भरे जाने हैं. आवेदन के  लिए रोजगार समाचार पत्र में प्रकाशित विज्ञापन के 30 दिन के बाद तक समय मिलेगा. वहीं, अगर आयुसीमा की बात की जाए. तो 18 साल से लेकर 30 साल के उम्र वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. हालांकि, इस मामले में आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को छूट दी जाएगी. 

पद के अनुसार योग्यता
पद के अनुसार योग्यता के बात करें, तो अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग योग्यताएं मांगी गई हैं. स्टोर सुपरिंटेंडेंट एक मात्र ऐसा पद है, जिसके ग्रेजुएट उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए स्टोर और अकाउंट हैंडिल में अनुभव भी मांगा गय बैं. वहीं, 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए वैकेंसीज़ की बात की जाए, तो लोअर डिवीजन क्लर्क, हिंदी टाइपिस्ट और स्टोर कीपर जैसे पद हैं. क्लर्क और टाइपिस्ट पद के लिए टाइपिंग स्किल भी मांगी हैं. क्लर्क के लिए हिंदी और अंग्रेजी दोनों और कीपर सिर्फ हिंदी टाइपिंग के लिए मांगी गई है. 

वहीं, 10वीं पास उम्मीदवार के लिए वैकेंसी की बात करें, तो सिविलियन मैकेनिकल ट्रांसपोर्ट ड्राइवर, कुक, पेंटर, कारपेंटर, हाउस कीपिंग स्टाफ, मेस स्टाफ और एमटीएस जैसे पद मौजूद है. कीपिंग स्टाफ, मेस स्टाफ और एमटीएस के लिए कोई अलग योग्यता नहीं मांगी गई है. ड्राइवर के लिए लाइट और हैवी व्हीकल के लाइसेंस होने जरूरी है. अन्य पदों के लिए संबंधित ट्रेड में डिप्लोमा भी मांगा गया है. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top