SOCIAL NETWORKING

क्या बंद होने जा रही है WhatsApp Web सर्विस? कंपनी ने दिया ये बयान

WhatsApp Web

नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp कई नए और एडवांस फीचर के साथ अपने प्लेटफॉर्म में सुधार कर रहा है। ऐप का अपकमिंग फीचर मल्टी-डिवाइस (WhatsApp Multi-Device Support) सपोर्ट जल्द ही ऐप पर लॉन्च होने वाला है। फिलहाल WhatsApp मल्टी-डिवाइस फीचर बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध है। ये ऐप की सबसे यूजफूल अपडेट में से एक है| लेकिन, क्या किसी ने सोचा है कि मल्टी-डिवाइस सपोर्ट आने के बाद WhatsApp Web का क्या होगा है और यूजर्स इसका इस्तेमाल कैसे कर पाएंगे? क्या ऐप इस सर्विस को बंद कर देगा? इन सभी सवालों का जवाब WhatsApp के एक प्रवक्ता ने हाल ही में Tech Radar पर दिए हैं।

कैसे काम करता है WhatsApp का  मल्टी-डिवाइस सपोर्ट?

WhatsApp मल्टी-डिवाइस सपोर्ट यूजर्स को WhatsApp का इस्तेमाल फोन के अलावा दूसरी डिवाइस पर भी करने की अनुमति देती है, भले ही उनका फोन इंटरनेट नेटवर्क से जुड़ा न हो। इससे पहले यूजर्स को WhatsApp Web या विंडोज और MacOS ऐप तक पहुंचने के लिए QR कोड को स्कैन करना पड़ता था| इसके बाद, ऐप वाले फोन को इंटरनेट से कनेक्ट करना होता था। तभी आप अपने डेस्कटॉप या PC पर नए संदेशों तक पहुंच सकते हैं। और जब फोन नेट से डिस्कनेक्ट हो जाता है तो वेब या डेस्कटॉप वर्जन भी मैसेज रीसीव करना बंद कर देगा। लेकिन, WhatsApp के नए फीचर मल्टी-डिवाइस फीचर पेश करने के बाद से यह बदल गया है।

WhatsApp वेब का इस्तेमाल कैसे काम करेगा है?

यूजर्स अब Whats मल्टी-डिवाइस विकल्प के साथ प्राथमिक डिवाइस के साथ अधिकतम चार डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैं। अब, बड़ा सवाल यह है कि WhatsApp Web के वैश्विक स्तर पर शुरू होने के बाद क्या होगा? इस सवाल का जवाब WhatsApp के प्रवक्ता ने TechRadar को दिया है, ”WhatsApp Web हमारे यूजर्स के लिए एक अहम प्लेटफॉर्म बना हुआ है.” रिपोर्ट में कहा गया है, “अब तक, WhatsApp एक समय में केवल एक डिवाइस पर उपलब्ध था। डेस्कटॉप और वेब सपोर्ट केवल आपके फोन को मिरर करके काम करता था – जिसका मतलब था कि आपका फोन चालू होना चाहिए और एक एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।” यह समझने की जरूरत है कि चार एडिशनल डिवाइस में WhatsApp Web, व्हाट्सएप डेस्कटॉप या फेसबुक पोर्टल शामिल हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top