MUST KNOW

54 लाख पेंशनधारकों के लिए SBI ने लॉन्च की ये खास सर्विस, चुटकी में मिलेगी पेंशन से जुड़ी हर जानकारी

नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े बैंक यानी भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने लाखों पेशनर्स के लिए एक खास वेब पोर्टल (SBI Pension Seva website) लॉन्च किया है. SBI ने इस वेबसाइट का नाम ‘एसबीआई पेंशन सेवा’ रखा है. इस सरकारी बैंक की खास सेवा के बाद पेंशनधारकों को अपने पेंशन संबंधी किसी भी जानकारी के लिए इस वेबासाइट पर बस लॉगिन करना होगा. इसके बाद उनकी समस्या का समाधान मिल सकेगा. एसबीआई देश की सबसे बड़ी पेंशन पेमेंट बैंक है. केंद्र सरकार की विभिन्न एजेंसियों व संस्थाओं में काम करने वाले लोगों एसबीआई के जरिए ही पेंशन का भुगतान किया जाता है. इसमें डिफेंस, रेलवे, पोस्टल, टेलिकॉम और सिविल क्षेत्र के पेंशनधारक हैं.

इसके अलावा एसबीआई ने विभिन्न राज्य सरकारों और अन्य स्वायत्त संगठाने से जोड़ किया हुआ है. एसबीआई के जनिए पेंशन पाने वालों की संख्या 54 लाख है. आइए जानते हैं कि एसबीआई के जरिए पेंशन पाने वालों को इस वेब पोर्टल पर क्या सुविधाएं मिलेंगी.

>> पेंशनर्स कैलकुलेशन शीट्स को डाउनलोड कर सकेंगे.

>> पेंशन स्लिप/फॉर्म 16 की डाउनलोडिंग की सुविधा

>> पेंशन प्रोफाइल डिटेल्स की जानकारी

>> निवेश संबंधी डिटेल्स की जानकारी

>> लाइफ सर्टिफिकेट स्टेटस की जानकारी

>> ट्रांजेक्शंस डिटेल्स

क्या है पेंशनर्स के लिए इस वेब पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने का तरीका
SBI में पेंशन अकाउंट रखने वाले पेंशनर्स को SBI पेंशन सेवा वेबसाइट का लाभ लेने के लिए खुद को पहले रजिस्टर करना होगा. इसके लिए https://www.pensionseva.sbi/ पर जाना होगा.

इसके लिए सबसे पहले टॉप पर दिए रजिस्ट्रेशन टैब पर क्लिक करना है और फिर कम से कम 5 कैरेक्टर वाला यूजर आईडी बनाना होगा. गले स्टेप में पेंशन अकाउंट नंबर और जन्मतिथि डालना होगा. फिर पेंशन का भुगतान करने वाली बैंक ब्रांच का ब्रांच कोड डालें. इसके बाद ब्रांच में रजिस्टर अपनी ईमेल आईडी डालें और नया पासवर्ड डालकर उसे कन्फर्म करें.

अगले स्टेप में 2 प्रोफाइल प्रश्न चुनकर उसका जवाब दें और भविष्य में रेफरेंस के लिए सेव करें.
रजिस्ट्रेशन होने के बाद पेंशनर की रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर एक मेल भेजा जाएगा. इसमें अकाउंट एक्टिवेशन के लिए एक लिंक रहेगा. अकाउंट एक्टिव हो जाने पर पेंशनर रजिस्टर्ड आईडी व पासवर्ड से वेबसाइट पर लॉगिन कर सकता है. पेंशनर्स को यह भी ध्यान रखना होगा कि लॉगिन के लगातार 3 विफल प्रयासों के बाद अकाउंट अपने आप लॉक हो जाएगा.

पेंशनर्स ऐसे कर सकते हैं शिकायत
अगर किसी पेंशनर SBI की सेवाओं से संतुष्ट नहीं हैं तो वो SBI को नीचे दिए गए माध्यमों से शिकायत कर सकते हैं-

>> “UNHAPPY” लिखकर 8008202020 पर SMS कर सकते हैं.

>> 24×7 SBI कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर 18004253800/1800112211/1800110009 या 08026599990 पर कॉल कर सकते हैं.

>> बैंक की वेबसाइट www.sbi.co.in पर जाकर या फिर [email protected] / [email protected] को ईमेल भेजकर.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top