MUST KNOW

Lockdown: फल खरीदने से पहले जरूर ध्यान रखें ये 3 बातें, वायरस से रहें दूर

लॉकडाउन (Lockdown) में अगर आपको अपने परिवार और बच्चों के लिए फल (Fruits) खरीदने के लिए बाहर जाना पड़ रहा है तो कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखें नहीं तो वायरस (Virus) से बच पाना मुश्किल है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी से बचने के लिए लॉकडाउन (Lockdown) जारी है. लोग भी घर में रहते हुए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं. लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के तहत एक दूसरे से दूरी बनाकर रखने के लिए कहा गया है. इसके अलावा लोगों को मास्क (Mask) और ग्लव्स (Gloves) पहनने के लिए भी कहा गया है. साथ ही हाथों को बार-बार हैंडवॉश (Handwash) या सैनिटाइजर (Sanitizer) से साफ करने के लिए भी कहा गया है. कोरोना से बचने के लिए लोग हेल्दी फूड्स खा रहे हैं. वहीं इम्यून सिस्टम (Immune System) को मजबूत बनाने के लिए लोग अधिक मात्रा में फ्रूट्स (Fruits) को भी अपनी डाइट (Diet) में शामिल कर रहे हैं.

लॉकडाउन में अगर आपको अपने परिवार और बच्चों के लिए फल खरीदने के लिए बाहर जाना पड़ रहा है तो कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखें नहीं तो वायरस से बच पाना मुश्किल है. फल लेने जाते वक्त मास्क और ग्लव्ज पहनकर जाएं व सोशल डिस्टेंसिंग का खासतौर पर ध्यान रखें. वहीं लौटने पर घर का दरवाजा हाथ की हथेली से नहीं बल्कि कोहनी से खोलने की कोशिश करें. अगर ऐसा नहीं हो पा रहा है तो दरवाजे के हैंडल को सैनिटाइज जरूर करें.

फल लेते वक्त इन तीन बातों का जरूर रखें ध्यान
बाहर दुकान से फ्रूट्स खरीदते समय तीन बातों का ख्याल जरूर रखें. पहली- फल वाले और आपके बीच में 6 फीट की दूरी जरूर हो. इसके अलावा फल लेने पहुंचे दूसरे ग्राहकों से भी आपको दूरी बनाने की जरूरत है. दूसरी- फल वाला अगर आपके घर के दरवाजे का हैंडल या सामान का बैग पकड़े तो उसे भी सैनेटाइज करना होगा. तीसरी- कई बार आप ठेले से फ्रूट्स खरीदते हैं. ठेले वाले कहां-कहां से घूम कर आ रहे हैं, इसका हमें बिल्कुल भी अंदाजा नहीं होता, इसलिए हमें फलों को हल्के गर्म पानी और नमक से जरूर धोना चाहिए व धोने के बाद उसे एक या दो घंटे तक भीगा हुआ ही छोड़ देना चाहिए.

फलों को धोने के लिए हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. फलों को अच्छी तरह से धोकर ही खाना चाहिए जिससे कि इनमें मौजूद कीटाणु आसानी से मर सकें. ये हेल्थ को अच्छा रखती हैं और शरीर को कई तरह की बीमारियों से दूर रखती हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top