MUST KNOW

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: किसानों को जल्द जारी होगी 2000 रुपये की नई किस्त, ऑनलाइन ऐसे चेक करें अपना नाम

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनता के तहत मोदी सरकार जल्द किसानों के खातों में पैसा भेजने वाली है. सरकार इस योजना के तहत हर साल तीन बराबर किस्त (2,000) में 6,000 रुपये की राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में भेजती है. अगर आपने प्रधानमंत्री किसान योजना में खुद को रजिस्टर्ड कराया है और अब भी बैंक से मैसेज नहीं मिला है तो महज कुछ सेकेंड में ही आप जान सकते हैं कि सरकार की ओर से नई किस्त भेजी गई है या नहीं. आप घर बैठे ही पीएम किसान सम्मान निधि की ताजा लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री किसान योजना: ऐसे करें अपना नाम चेक

1. सबसे पहले pmkisan.gov.in की वेबसाइट पर लॉग ऑन करें
2. ऊपर ही आपको ‘Farmers Corner’ दिखेगा, उस पर क्लिक करें
3. उसके बाद ‘Beneficiary Status’ पर क्लिक करें
4. आधार नंबर, मोबाइल नंबर या अकाउंट नंबर डालें

इसके बाद आप यह पता कर सकते हैं कि पीएम-किसान योजना में आपका नाम जुड़ा है या नहीं. अगर आप प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत पंजीकृत हैं तो सही विवरण डालने पर अब तक सरकार की ओर से भेजी गई सभी किस्त की जानकारी मिल जाएगी. इसके अलावा किसान मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर किसान योजना के तहत अपने भुगतान की स्थिति, आधार कार्ड के अनुसार सही नाम, पंजीकरण की स्थिति और योजना की पात्रता की जानकारी ले सकते हैं.

पैसे मिलने में हो रही है दिक्कत तो करें ये काम

अगर आपको इस स्कीम से संबंधित कोई दिक्कत आ रही तो आप पहले अपने लेखपाल और जिला कृषि अधिकारी से संपर्क करें. अगर वहां भी आपकी बात नहीं बनी तो केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 (ट्रोल फ्री) पर संपर्क करें. इसके अलावा आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय के दूसरे नंबर (011-23381092) पर भी बात कर सकते हैं. हालांकि सबसे पहले आपको आधार लिंक करवाना होगा.

तीन किस्तों में मिलता है पैसा

पीएम-किसान योजना की शुरुआत 24 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश में की गई थी. पश्चिम बंगाल को छोड़कर सभी राज्य इस योजना को लागू कर रहे हैं. केंद्र सरकार साल में तीन बार किसानों को पैसा जारी करती है. सरकार तीन किस्तों में छोटे किसानों को छह हजार रुपये देती है. पहली किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर तक किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top