NEWS

Fixed Deposit में यहां मिल रहा है सबसे ज्यादा ब्याज, पैसे डालने से पहले चेक करें नए रेट्स

आप निवेश में रिस्क नहीं लेना चाहते हैं और कम रिटर्न के लिए भी तैयार हैं तो अभी के समय के लिए आपके लिए फिक्स्ड डिपोजिट (FD) भी एक ऑप्शन हो सकता है. अगर आप बैंक में एफडी कराते हैं तो आपको यह ध्यान देना होता है कि कौन से बैंक में रिटर्न ज्यादा मिल रहा है.

नई दिल्लीः बैंकों में फिक्सड डिपॉजिट पर मिलने वाली ब्याज दरों पर केंद्रीय बैंक आरबीआई (RBI) द्वारा घोषित मौद्रिक नीति में रेपो रेट और बेस रेट का सबसे ज्यादा असर देखने को मिलता है. हाल के समय में एफडी पर ब्याज (FD Interest Rate) में काफी गिरावट आई है. हालांकि कुछ बैंक सात फीसदी तक ब्याज दे रहे हैं. अगर आपको एफडी कराना है तो आपके लिए यहां 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर कुछ बड़े बैंकों की ब्याज दरों की चर्चा कर रहे हैं.

एसबीआई का ये है रेट्स

भारतीय स्टेट बैंक में 7 दिन से लेकर 10 साल तक के लिए एफडी करा सकते हैं. इसमें फिलहाल 2.9 फीसदी से लेकर 5.40 फीसदी तक ब्याज मिल रहा है. सीनियर सिटिजन को 0.50 फीसदी ज्यादा मिलता है. एसबीआई ने बीते 10 सितंबर को एफडी रेट को रिवाइज किया है. फिलहाल एक साल से लेकर 2 साल से कम के लिए एफडी पर ब्याज 4.90 फीसदी मिल रहा है. पांच साल से 10 साल के लिए एफडी रेट 5.4 फीसदी मिल रहा है. 

ICICI Bank दे रहा है 5.50 फीसदी ब्याज

प्राइवेट सेक्टर के आईसीआईसीआई बैंक में भी 7 दिन से 10 साल तक के लिए एफडी कराने की सुविधा है. इसमें फिलहाल 2.5 फीसदी से लेकर 5.50 फीसदी तक ब्याज मिल रहा है. बैंक ने आखिरी बार 21 अक्टूबर को एफडी रेट को रिवाइज किया है. सीनियर सिटिजन को सामान्य निवेशक के मुकाबले 0.50 फीसदी ज्यादा मिल रहा है. एक साल से 389 दिनों के लिए एफडी रेड फिलहाल 4.90 फीसदी है.

HDFC Bank में भी समान है दर

प्राइवेट सेक्टर के एचडीएफसी बैंक में फिलहाल 7 दिनों से लेकर 10 साल के लिए एफडी पर ब्याज दर 2.5 फीसदी से लेकर 5.50 फीसदी तक है.  सीनियर सिटिजन को सामान्य निवेशक के मुकाबले 0.50 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलेगा. इस बैंक में एक साल की एफडी पर फिलहाल 4.90 फीसदी ब्याज मिल रहा है. 

YES Bank दे रहा है 7 फीसदी तक ब्याज

हाल में काफी सुर्खियों में रहने वाले प्राइवेट सेक्टर के यस बैंक में 7 दिनों से लेकर 10 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर 3.5 फीसदी से लेकर 7.00 फीसदी तक है. यह ब्याज दर सामान्य लोगों के लिए 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी के लिए है. बैंक ने आखिरी बार 5 नवंबर को एफडी ब्याज दर रिवाइज किया है. यहां फिलहाल एक साल से लेकर 2 साल से कम के लिए एफडी रेट 6.75 फीसदी है.

Bank of Baroda की ये है ब्याज दर

पब्लिक सेक्टर के बैंक ऑफ बड़ौदा में भी 7 दिनों से लेकर 10 साल तक के लिए आप एफडी करा सकते हैं. फिलहाल यहां 2.80 फीसदी से लेकर 5.25 फीसदी ब्याज मिल रहा है. बैंक ने आखिरी बार 16 नवंबर को एफडी रेट रिवाइज किया है. फिलहाल यहां एक साल की एफडी पर ब्याज दर 4.90 प्रतिशत है. यहां भी सीनियर सिटिजन को 0.50 प्रतिशत ज्यादा मिलता है.

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top