Horoscope

राशिफल 23 दिसंबर: मेष-वृष, कर्क और कुंभ राशि वाले इन बातों का रखें ध्यान, जानें अपना आज का दिन

Today Horoscope In Hindi: मेष, वृष, कर्क और कुंभ राशि वालों के लिए आज का दिन विशेष है, शेष अन्य राशियों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानते हैं आज का राशिफल.

Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार आज मार्गशीर्ष मास की शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि है.चंद्रमा आज मीन राशि में अपनी गोचर यात्रा को पूर्ण मेष राशि में आ जाएंगे. नक्षत्र आज रेवती है. आज ग्रहों की चाल सभी राशियों को प्रभावित कर रही है. आज कुछ के लिए लाभ की स्थिति बनी हुई है वहीं कुछ राशियों को आज सर्तक रहने की भी जरूरत है.

मेष- आज परिस्थितियां आपके नियंत्रण से बाहर जाती दिख रही है तो धैर्य न खोएं. विवेक और विश्वास को बटोर कर परिश्रम के साथ आगे बढ़ें. मार्केटिंग या फाइनेंस का काम कर रहे लोग टारगेट पूरा कर पाएंगे. बर्तन का कारोबार कर रहे हैं तो निराश न हों, आने वाले दिनों में स्थितियां अनुकूल होने वाली है. विद्यार्थियों को समय मौज मस्ती में बर्बाद करने के बजाय कठिन विषयों को समझने में फोकस बढ़ाए. स्वास्थ्य के लिहाज से आज शारीरिक थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है. खान-पान संतुलित रखें. आर्थिक मामलों में आपके दोस्त और पड़ोसी आज आपके मददगार बनेंगे, उनके राय को महत्व देना होगा.

वृष- आज काम का बोझ आपको अस्वस्थ्य महसूस करवा सकता है. प्रदर्शन में सुधार के लिए थोड़ा तकनीकी का प्रयोग बढ़ाने की जरूरत है. सहकर्मियों से किसी भी तरह की नोक झोंक ना होने दें. लोहें और धातु के कारोबारियों को नई डील करते वक्त सावधानी बरतने की जरूरत है. विद्यार्थियों के लिए नए सत्र से नए कोर्स और दाखिले के लिए अभी से प्लानिंग अच्छी रहेगी. बच्चों के विवाद में जरूरत पर ही बोलें, व्यर्थ की बहस ठीक नहीं. सर्वाइकल के मरीजों को योग और प्राणायाम दिनचर्या में शामिल करने की जरूरत है. परिवार में देवी रूपी कन्या को उपहार लाकर दे, उनके आशीर्वाद से सुख-शांति बनी रहेगी.

मिथुन- आज के दिन खुद की बातों पर नहीं बल्कि दूसरों की बात पर गौर करें. कोशिश करें किसी से व्यर्थ के मुद्दे पर बहस न हो. आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी. व्यापार में भी अच्छा लाभ मिलेगा. मगर ध्यान रहे, अनावश्यक क्रोध नुकसान दे सकता है. सरकारी नौकरी के लिए प्रयास कर रहे युवाओं को थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है. छोटे बच्चों को उनके वाला कुछ वक्त के लिए अनुशासित रखें. स्वास्थ्य संबंधी मामलों में स्वच्छता रखनी होगी. दिनचर्या नियमित और सुबह उठने की कोशिश करनी चाहिए. घर में बड़े पिताजी और उनके समकक्ष व्यक्तियों का आदर करें. पड़ोसियों के साथ भी मेलजोल बनाए रखें.

कर्क- आज शुभ समाचार मिलने की संभावना है. परिवार के साथ दिन यादगार रहने वाला है. महत्वपूर्ण काम में वरिष्ठों से मार्गदर्शन मिलेगा. बिगड़े काम बना लेने का भाव हर परेशानी को दूर करेगा. नौकरीपेशा से कारोबारी जरूरतों को लेकर परेशान हो सकते हैं. धैर्य रखें स्थितियां जल्द बदलने की उम्मीद है. युवाओं को कोई भी गैरकानूनी कार्य करने से बचें, कानूनी पचड़े में फंस कर नुकसान उठा सकते हैं. काम के बोझ से दिनचर्या बिगड़ सकती है, असर के तौर थकावट और तनाव परेशान कर सकती है. परिवार में अपनी भूमिका के हिसाब से काम करें. अनायास सलाह देने की आदत परिजनों से मतभेद पैदा कर सकती है.

सिंह- आज के दिन सभी कोशिशें आपके लिए सफलता लाने वाली होंगी. पढ़ाई हो या करियर पूरे मन से किए गए प्रयासों में सफलता तक पहुंचने का समय आ चुका है. ऑफिस में तालमेल और सहयोग बढ़ाना होगा, प्रगति का मार्ग प्रशस्त हो रहा है. लकड़ी का कारोबार करने वालों को अच्छा मुनाफा होगा. युवाओं को अपने व्यवहार पर नियंत्रण रखना होगा, छोटी-छोटी बातों में तीखे स्वर नुक़सानदेह होगें. हेल्थ को लेकर खानपान बेहद संतुलित रखें. ओवरइटिंग से पेट दर्द जैसी दिक्कतें आ सकती हैं. परिवार में कहीं नए मेहमान या किसी नजदीकी की शादी का शुभ समाचार आ सकता है. ससुराल पक्ष में विवाद की संभावना है.

कन्या- आज के दिन जिम्मेदारियां बढ़ाने के साथ परिश्रम का पूरा फल भी मिलता दिख रहा है. तो वहीं ध्यान रखना होगा कि दूसरों के विवाद से खुद को दूर रखें. ऐसा नहीं करने पर नुकसान हो सकता है. कारोबार करने वाले लोगों के लिए नए समझौतों के साथ फायदे का दिन है. निवेश बढ़ाकर विस्तार करें. शिक्षा और कंसलटेंसी से जुड़े लोगों का दिन बेहद शानदार रहेगा. सेहत में सतर्कता की जरूरत है. किसी बीमारी का पहले से इलाज चल रहा है तो दवा नियमित रखें, अचानक बीमार पड़ने की आशंका है. पारिवारिक जिम्मेदारियों से मुंह न मोड़ें. संपत्ति विवाद के चलते संबंधों में खटास आ सकती है.

तुला- आज आर्थिक लाभ के लिए भावुकता छोड़ना होगा. सभी करीबियों के सुझाव को ध्यान से विचार करते हुए रिजेक्ट या एक्सेप्ट करें. व्यापारी वर्ग थोड़ा बुद्धिमत्ता से काम करें. अन्यथा मुनाफे के लिए सोचना होगा. खाने-पीने यानी होटल रेस्टोरेंट कि यदि आप मालिक हैं तो दिन अच्छा रहेगा मन में यदि कुछ दिनों से व्यापार में बदलाव करने का विचार चल रहा है तो कर सकते हैं. अभिभावक छोटे बच्चों पर ध्यान दें वर्तमान समय में उनके द्वारा दी गई बच्चों को शिक्षा लाभप्रद होगी. जिन लोगों की याददाश्त कमजोर है वह कुछ देर ध्यान करें ऐसा करना आपको केंद्रित करेगा. विवाह के लिए समय चल रहा है.

वृश्चिक- आज संबंधों को लेकर चल रही उथल-पुथल आपको विचलित कर सकती है. कार्यस्थल पर बॉस काम का बोझ बढ़ा सकते हैं. वरिष्ठों के साथ महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा का दौर चलेगा. व्यावसायिक यात्रा की भी संभावना बन रही है. ट्रांसपोर्टर का बिजनेस कर रहे लोगों के लिए विशेष लाभ है. आज जिनका जन्मदिन है, उन्हें पसंदीदा उपहार मिलेंगे. विद्यार्थियों को शिक्षा-प्रतियोगिताओं में सफलता मिलेगी. सेहत में हृदय रोगियों को सतर्क रहना होगा. मौसमी बीमारियों के साथ जोड़ों के दर्द या गठिया की परेशानी उभर सकती है. मां-पिता का सानिध्य मिलेगा. अहम फैसलों में उनकी सलाह से काम करना फायदेमंद रहेगा. महिलाओं को परिवार से प्यार और सम्मान मिलेगा.

धनु- आज परिणाम की चिंता किए बगैर केवल कार्य पर फोकस करें. ध्यान रखें कि अच्छा प्रदर्शन भविष्य की राह तय करेगा. ऑफिस में गलती या लापरवाही की सूरत में बॉस की नाराजगी से दोचार होना पड़ सकता है. इलेक्ट्रॉनिक सामानों का कारोबार करने वालों के लिए अच्छी बिक्री होगी. विद्यार्थी परीक्षा से पहले कोर्स को पूरी तरह दोहराने का संकल्प लें. पूरे परिश्रम के साथ बिना समय गंवाए लगना होगा. युवा वर्ग फील्ड के मुताबिक अपडेट रहें, कभी भी परीक्षा की घड़ी आ सकती है. हादसों के प्रति सतर्क रहना होगा. आग लगने की भी संभावना है. मुश्किल परिस्थिति में अपनों का साथ सभी समस्याओं का निदान करेगा.

मकर- आज के दिन कामकाज की चुनौतियों के बीच आर्थिक तंगी तनाव का कारण बन सकती है. कार्यस्थल पर विरोधियों की साजिश का डर है, थोड़ा अलर्ट रहें. कोई भी विवाद आपका काम डिस्टर्ब कर सकता है. व्यापार में अचानक बड़े खर्च की संभावना है, इसलिए सोच-समझकर कदम उठाएं. भविष्य की जरूरतों को देखते हुए बचत करना जरूरी है. जो लोग अधिक वजन से परेशान हैं, उन्हें व्यायाम और संतुलित आहार से इसे कम करने का प्रयास करना होगा, अन्यथा गंभीर रोगों के चपेट में आ सकते हैं. बेवजह की बातों पर सदस्यों के साथ विवाद न करें. महत्वपूर्ण फैसला लेने से पहले आम राय बनाने की कोशिश करें.

कुम्भ- आज के दिन भावनाओं में बहकर निर्णय लेना भविष्य के लिए नुक़सानदेह साबित हो सकता है. खुद को संयमित और वाणी को नियंत्रित रखने का प्रयास करें. कोई परिस्थिति अगर आपके अनुरूप नहीं दिख रही है तो हताशा या क्रोधित होने से बचना चाहिए. अपने करीबी लोगों के साथ संबंधों में और घनिष्ठता लाने की जरूरत है. एक्सपोर्ट का काम करने वाले व्यापारियों के लिए दिन शुभ रहेगा विद्यार्थी आज अगर पढ़ाई नहीं करना चाहते हैं तो मनपसंद मनोरंजक काम कर सकते हैं. कामकाज के लिए बाहर निकलते वक्त महामारी के प्रति सजगता बनाए रखें. बुजुर्गों का ध्यान रखने की जरूरत होगी. ख़रीददारी में फिजूलखर्ची न करें.

मीन- आज लंबे समय से किए जा रहे परिश्रम का फल मिल सकता है. नौकरीपेशा लोग विदेशी कंपनियों में नौकरी के लिए प्रयास कर रहे हैं तो सफलता की उम्मीद है. फाइनेंस से जुड़ा कारोबार करने वालों को अच्छा लाभ होगा. वाहन की सेहत का भी ध्यान रखें, समय-समय पर उसकी सर्विस कराते रहें. विद्यार्थियों को लक्ष्य के प्रति केंद्रित रहना होगा. अब परीक्षा को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू करें. घर के मुखिया का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. डॉक्टर की दी गई जरूरी दवाओं में लापरवाही न बरतें. जीवनसाथी के साथ लंबे समय बाद समय बिताने का मौका मिलेगा, जो आपके रिश्तों को मजबूती देगा.

Source :
1 Comment

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top