OFFICENEWS

WhatsApp Group Data Leak, जानकारी Google Search में दिख रही

दरअसल इंडेक्सिंग होने के बाद किसी भी WhatsApp Group को सर्च इंजिन से लिंक कर दिया जाता है. इंटरनेट सर्च के जरिए कोई भी इन WhatsApp Groups के लिंक्स को एक्सेस कर सकता है. बताते चलें कि ग्रुप चैट के इनवाइट्स लिंक्स लिए हाल ही में इंडेक्सिंग शुरू हुई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल सर्च रिजल्ट्स (Google search results) में 1500 से ज्यादा ग्रुप इनवाइट लिंक्स मौजूद हैं.

नई दिल्ली: अगर आप WhatsApp के नए प्राइवेसी पॉलिसी (Privacy Policy) को लेकर घबराए हुए हैं तो परेशानी यहीं खत्म नहीं हो रही. Google Search में WhatsApp Groups की जानकारी लीक हो गई है. इसकी वजह से आपके WhatsApp ग्रुप्स में अब कोई भी अनजान व्यक्ति सेंध लगा सकता है. 

WhatsApp Group के लिंक्स हुए लीक

इंटरनल सिक्योरिटी रिसर्चर Rajshekhar Rajaharia ने दावा किया है कि WhatsApp Groups के लिंक गूगल सर्च में उपलब्ध हैं. इनकी मदद से कोई भी अनजान आपके ग्रुप्स चैट में सेंधमारी कर सकता है. यही नहीं आपके ग्रुप में शामिल सभी लोगों के फोन नंबर और प्रोफाइल पिक्चर (Profile Picture) तक  लीक हो सकती है. 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक WhatsApp ने ग्रुप चैट इनवाइट्स के लिए इंडेक्सिंग की इजाजत दी है. दरअसल इंडेक्सिंग होने के बाद किसी भी WhatsApp Group को सर्च इंजिन से लिंक कर दिया जाता है. इंटरनेट सर्च के जरिए कोई भी इन WhatsApp Groups के लिंक्स को एक्सेस कर सकता है. बताते चलें कि ग्रुप चैट के इनवाइट्स लिंक्स लिए हाल ही में इंडेक्सिंग शुरू हुई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल सर्च रिजल्ट्स (Google search results) में 1500 से ज्यादा ग्रुप इनवाइट लिंक्स मौजूद हैं.

यूजर प्रोफाइल भी गूगल में उपलब्ध

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक सिर्फ WhatsApp Groups ही नहीं बल्कि individual profiles के URLs भी गूगल में उपलब्ध है. इन लिंक्स की मदद से कोई भी अनजान आपके प्रोफाइल पिक्चर और फोन नंबर को एक्सेस कर सकता है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top