OFFICENEWS

Keibul Lamjao National Park: भारत के इस राज्य में स्थित है दुनिया का इकलौता Floating National Park, देखे बिना रह नहीं पाएंगे आप

ये नेशनल पार्क मणिपुर (Manipur) में स्थित है, जो कि दुनिया का इकलौता पानी की सतह पर तैरता हुआ नेशनल पार्क (Floating National Park) है. इस पार्क को ‘कीबुल लामजो’ (Keibul Lamjao) के नाम से जाना जाता है. यूं तो नॉर्थ इंडिया (North India) का पूरा एरिया अपनी प्राकृतिक सुंदरता (Natural Beauty) के लिए विख्यात है लेकिन कीबुल लामजो की खूबसूरती लाजवाब है.

नई दिल्ली: इको-सिस्टम (Eco- System) को बचाए रखने के लिए हर साल फरवरी महीने में ‘विश्व नम भूमि दिवस’ (Vishwa Nam Bhumi Diwas) मनाया जाता है. इस साल भी नम भूमि दिवस मनाया जाएगा और इस बार की थीम ‘नम भूमि और साफ पानी’ है. गौरतलब है कि विश्व नम दिवस के कारण हमारे देश में दुनिया का इकलौता तैरता हुआ नेशनल पार्क (Floating National Park) मौजूद है.

कहां है ये पार्क और क्या है इसमें खास 

अब आप ये जरूर जानना चाहेंगे कि ऐसा नेशनल पार्क (Floating National Park) आखिर है कहां? ये नेशनल पार्क मणिपुर (Manipur) में स्थित है, जो कि दुनिया का इकलौता पानी की सतह पर तैरता हुआ नेशनल पार्क (Floating National Park) है. इस पार्क को ‘कीबुल लामजो’ (Keibul Lamjao) के नाम से जाना जाता है. यूं तो नॉर्थ इंडिया (North India) का पूरा एरिया अपनी प्राकृतिक सुंदरता (Natural Beauty) के लिए विख्यात है लेकिन कीबुल लामजो की खूबसूरती लाजवाब है. कीबुल लामजो नेशनल पार्क (Keibul Lamjao National Park) लोकटक झील (Loktak Lake) पर मौजूद है. ये मणिपुर के बिशनुपुर (Bishnupur) जिले में स्थित है, जो कि राजधानी इम्फाल (Imphal) से तकरीबन 50-55 किलोमीटर की दूरी पर है.

अद्भुत द्वीपों वाली झील 

इस झील की खूबसूरती आपको अपनी और खींच लेगी. इसमें बने प्राकृतिक द्वीप भी अद्भुत है. इन्हें ‘फुमदी’ (Phumdi) कहा जाता है. इन द्वीपों में सबसे बड़ा द्वीप 40 स्क्वायर किलोमीटर में फैला हुआ है. इन फुमदियों पर यहां के लोकल मछुआरे रहते हैं. ये झील मणिपुर को रेवेन्यू (evenue) भी देती है जिससे इसकी आर्थिक स्थिति मजबूत है. इस झील से राज्य की हाइड्रोपॉवर जनरेशन (Hydropower Generation) के लिए पानी दिया जाता है.

झील के बीच खूबसूरत नेशनल पार्क 

ये खूबसूरत नेशनल पार्क (Keibul Lamjao National Park) झील के बीच में ही स्थित है. इस नेशनल पार्क की सबसे बड़ी खासियत है कि इसे विश्व से विलुप्त होते संगाई हिरनों (Sangai deer) का आखिरी नेचुरल घर मना जाता है. संगाई मणिपुर का राज्य पशु (State Animal) भी है. इतना ही नहीं इस जंगल में कई सारे जानवर हैं जैसे कछुए, कोबरा और वाइपर, कुछ विलुप्त होती बिल्लियां मार्बल्ड कैट और एशियन गोल्डन कैट आदि. इसके अलावा भी कई पक्षियों की प्रजातियां इस नेशनल पार्क में मौजूद है.

प्रकृति की गोद में है ये पार्क 

अगर आप भी चकाचौंध की  कर कुछ समाय प्रकृति, जानवर और पक्षियों के बीच बिताना चाहते हैं तो लोकटक झील की गोद में फैले इस सुंदर नजारे को देखने के लिए मणिपुर जरूर जाएं. आपको ये सभी नजारे देखकर बहुत ज्यादा खुशी होगी और आत्मिक शांति भी मिलेगी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top