OFFICENEWS

Valentine Day 2021: Delhi-NCR में रहते हैं तो 2 दिन की छुट्टी में घूमें आस-पास की ये जगहें

Weekend Trip From Delhi: दिल्ली के आस-पास ऐसी कई जगहें हैं, जहां 2 दिन की छुट्टी में घूमा जा सकता है (Weekend Trip). सबसे खास बात है कि यहां घूमने पर 5000 रुपये से ज्यादा खर्च भी नहीं होंगे (Budget Trip). आप वैलेंटाइन डे (Valentine Day 2021) पर शॉर्ट ट्रिप प्लान कर सकते हैं.

नई दिल्ली: Weekend Trip From Delhi: अगर आप घूमने के शौकीन हैं और हफ्ते में 2 दिनों की छुट्टी भी रहती है तो उसे यूंही बर्बाद न करें. इस साल वैलेंटाइन डे (Valentine Day 2021) रविवार को पड़ रहा है. अगर आप अपने पार्टनर को बेहद खूबसूरत सरप्राइज देना चाहते हैं तो अपने बैग्स पैक कर फटाफट टिकट बुक कर लें.

दिल्ली के पास वीकेंड डेस्टिनेशन

अगर आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं तो इस हफ्ते अपनी 2 दिन की छुट्टी में आस-पास घूमने (Weekend Trip) जा सकते हैं. वीकेंड ट्रिप्स का फायदा रहता है कि ये बजट (Budget Trip) में होती हैं और आस-पास के इलाके होने के कारण वापसी में ज्यादा थकान भी नहीं होती है. 2 दिन घर-ऑफिस के स्ट्रेस से निजात मिल जाती है और मन को सुकून भी पहुंचता है.

अगर आप दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में रहते हैं तो इस हफ्ते इन जगहों की वीकेंड बजट ट्रिप (Weekend Budget Trip) प्लान कर सकते हैं. वीकेंड ट्रिप में 5000 रुपये से ज्यादा का खर्च नहीं आएगा.

रोमांच के लिए जाएं ऋषिकेश (Rishikesh)

आप अगर लॉकडाउन (Lockdown) में घर में बैठे-बैठे काफी बोर हो गए हैं और अब खुद को रिफ्रेश करने के लिए एडवेंचरस ट्रिप (Adventurous Trip) करना चाहते हैं तो ऋषिकेश (Rishikesh) बेस्ट ऑप्शन है. कैंपिंग और राफ्टिंग से लेकर बंजी जंपिंग तक, यहां बहुत कुछ है जो आप कर सकते हैं. पवित्र गंगा वाले इस शहर में कई मंदिर और घाट भी हैं, जहां आपको काफी सुकून मिलेगा. दिल्ली से ऋषिकेश (Delhi To Rishikesh Trip) पहुंचने में करीब 6 घंटे का समय लगता है.

आगरा (Agra) में करें ताज के दीदार

आगरा (Agra) एक ऐसा शहर है, जो देश के ही नहीं, बल्कि दुनिया भर के पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है. आगरा में स्थित ताज महल (Taj Mahal) की खूबसूरती का दीदार हर कोई करना चाहता है. ताजमहल के अलावा आगरा में फतेहपुर सीकरी, किला समेत घूमने की कई जगहें हैं. दिल्ली से आगरा (Delhi To Agra Trip) जाने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है. वैलेंटाइन डे (Valentine Day 2021) पर ताजमहल का पर्यटन एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

दिल जीत लेगी पहाड़ों की रानी मसूरी (Mussoorie)

मसूरी (Mussoorie) एक बहुत खूबसूरत हिल स्टेशन (Hill Station) है. यह देहरादून (Dehradun) से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. मसूरी को पहाड़ों की रानी (Queen Of Hills) भी कहा जाता है. दिल्ली से करीब होने की वजह से दिल्ली वालों के लिए सबसे पसंदीदा वीकेंड डेस्टिनेशन (Weekend Destination) है. मसूरी में मसूरी लेक, कैंपटी फॉल्स, धनौल्टी, सोहम हेरिटेज एंड आर्ट सेंटर, एडवेंचर पार्क जैसी जगहों का भ्रमण किया जा सकता है. दिल्ली से मसूरी (Delhi To Mussoorie Trip) जाने में 7 से 8 घंटे का समय लगता है.

रॉयल ट्रिप के लिए जाएं जयपुर (Jaipur)

इतिहास (History) में दिलचस्पी रखने वाले लोग वीकेंड पर जयपुर (Jaipur) जा सकते हैं. राजस्थान (Rajasthan) में स्थित जयपुर के किले, संस्कृति और खान-पान किसी को भी दीवाना बना लेने के लिए काफी हैं. फरवरी में वहां का मौसम भी काफी अच्छा रहता है. दिल्ली से जयपुर (Delhi To Jaipur Trip) पहुंचने में 5-6 घंटे का समय लगेगा.

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क (Jim Corbett National Park) में उठाएं सफारी का लुत्फ

अगर आप जानवरों में दिलचस्पी रखते हैं या जंगल की सैर करना चाहते हैं तो जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क (Jim Corbett National Park) से बेहतर कुछ नहीं है. यहां की जंगल सफारी आपको काफी पसंद आएगी. आप चाहें तो वहां से कुछ ही दूरी पर स्थित नैनीताल (Nainital) तक की ट्रिप प्लान कर सकते हैं. दिल्ली से जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क (Delhi To Jim Corbett National Park Trip) पहुंचने में लगभग 5.30-6 घंटे लगेंगे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top