EDUCATION

CBSE ने दिए 9th और 11th क्लास के एग्जाम कराने के निर्देश, 1 अप्रैल से शुरू होगा नया सेशन!

CBSE New Guideline: सीबीएसई ने गुरुवार को नई गाइडलाइन जारी करते हुए 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं कोरोना गाइडलाइन का पालन कराते हुए ऑफलाइन कराने के निर्देश दिए हैं. साथ ही राज्य सरकार से 1 अप्रैल से नया सेशन शुरू करने का सुझाव दिया है.

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने स्कूलों को क्लास 9th और 11th के एनुअल एग्जाम ऑफलाइन (Offline Exam) कराने का सुझाव दिया है. इस संबंध में बोर्ड ने गुरुवार को एक नोटिफिकेशन भी जारी किया है जिसमें COVID-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल को पालन करते हुए परीक्षाएं आयोजित कराने की बात कही गई है. साथ ही बोर्ड ने 1 अप्रैल से नए एकेडमिक सेशन 2021-22 की शुरुआत करने का सजेशन भी दिया है. 

पढ़ाई के गैप को कम करने में मिलेगी मदद

नोटिफिकेशन के अनुसार, छात्रों को फेस-टू-फेस क्लासेस के लिए तैयार किया जाना चाहिए. इससे उन्हें प्रैक्टिकल और थ्योरी परीक्षा के लिए तैयार होने में मदद मिलेगी. साथ ही उनके डाउट्स भी दूर हो सकेंगे. इसके अलावा बोर्ड ने स्कूलों को छात्रों पर ध्यान देने और ऑनलाइन क्लास के कारण आए पढ़ाई के गैप को कम करने की सलाह दी है. इसके लिए स्कूल ब्रिज कोर्स का सहारा ले सकते हैं. बोर्ड ने सभी स्कूलों को दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार कार्य करने के लिए कहा है.

कोरोना गाइडलाइन का करना होगा पालन

बोर्ड ने कोविड-19 से बचाव के लिए जरूरी सभी नियमों का पालन करते हुए परीक्षाएं कराने के निर्देश दिए हैं. बताते चलें कि कोरोना के कारण पिछले साल मार्च से देशभर के सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया था. जिसके बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के स्कूल 18 जनवरी से क्लास 10th और 12th के छात्रों के लिए वापस खुल गए हैं. जबकि क्लास 9th और 12th के छात्रों के लिए स्कूल 05 फरवरी से वापस खोले गए हैं. बोर्ड ने कहा कि यह उपयुक्त होगा कि राज्य सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए एक अप्रैल से 2021-22 शैक्षणिक सत्र की शुरुआत की जाए.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top