Horoscope

राशिफल 15 फरवरी: सिंह, कन्या, वृश्चिक और कुंभ राशि वाले न करें ये काम, 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

Horoscope Today in Hindi: आज का राशिफल सभी राशियों के लिए महत्वपूर्ण है. आज मेष, कन्या, तुला और कुंभ राशि के जातकों को कुछ मामलों में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. अन्य राशियों का कैसा रहेगा हाल, आइए जानते सभी राशियों का राशिफल.

Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार आज माघ शुक्ल की चतुर्थी तिथि है. आज का दिन धर्म कर्म की दृष्टि से विशेष है. आज गणेश जयंती है. इसे तिलकुंद चतुर्थी भी कहा जाता है. आज चंद्रमा मीन राशि में गोचर कर रहा है. ग्रह और नक्षत्रों की चाल सभी राशियों को प्रभावित कर रही है.

मेष- आज के दिन विशेष तौर फ़िजूल खर्चों को कम करके रखना होगा, क्योंकि आर्थिक रुप से कुछ मामला टाइट रहने वाला है. ऑफिशियल पॉलिटिक्स में बिल्कुल न पड़ें कोई व्यक्ति आपकी बुराई या चुगली करता है तो उसे महत्व न दें. मेडिकल क्षेत्र से जुड़े बिजनेस करने वालों को निस्संदेह दूसरों से अधिक मेहनत करनी पड़ेगी. आहार में विटामिन और मिनरल से भरपूर घरेलू उत्पादों का उपयोग लाभकारी होगा. स्वास्थ्य लाभ के लिए आपको धैर्य और शांत चित्त रहना होगा. अगर मां का मूड ऑफ है तो उसे आपको ही ठीक करना है, इसके लिए उनके दिल की बात को जानना बेहद जरूरी है.

वृष- वृष राशि वालों को आज के दिन खुद को तरासना होगा. कार्य करते समय इस बात का ध्यान रखें कि कैसे जाने-अनंजाने होने वाली गलतियों को ठीक किया जाएं, तो वहीं अपने मुख्य सब्जेक्ट में माहिर बनना है. प्रोफेशन को और आगे तक ले जाने का समय है. कपड़ों का बिजनेस करने वालों को अच्छा मुनाफा मिलेगा. विद्यार्थी वर्ग मित्रों के साथ ऑनलाइन रहते हुए नोट्स शेयर करते रहें. हेल्थ में एक्टिव रहना होगा यही आने वाले रोगों से बचाएंगी. तो वहीं इम्यून सिस्टम कमजोर है इसलिए वायरस से बचकर रहें, वैश्विक महामारी में बताएं जा रहें नियमों का पालन करें. माता-पिता का ध्यान रखना होगा.

मिथुन-आज के दिन महत्वपूर्ण प्लानिंग करनी चाहिए, जो आपको नये मोड़ में कारगर साबित हों. ऑफिशियल कार्यों की बात करें लगातार चल रहें प्रयासों का बेहतर परिणाम मिल सकता है. बड़े व्यापारी वर्ग को वर्तमान की स्थिति को देखकर परेशान नहीं होना चाहिए बल्कि धैर्य रखते हुए कार्य की प्लानिंग करनी चाहिए. युवाओं को कार्यों का चुनाव सोच-समझ करना चाहिए. सेहत में पेट के रोगियों को अलर्ट रहना है खासकर अपेन्डिक्स कि समस्या से जो लोग जूझ रहें हैं. संतान यदि छोटी है तो उसके साथ समय व्यतीत करते हुए अपने समय का सदुपयोग करना होगा. शहर से जो लोग बाहर है उनको घर में संपर्क बनाएं रखना होगा.

कर्क- आज के दिन मस्तिष्क में नकारात्मक ग्रहों का प्रभाव अधिक है, इसलिए आपको बहुत कूल रहते हुए चीजों को अरेन्ज करना होगा. साथ ही अच्छी किताबें पढ़ने से भी मन में नकारात्मक विचारों से मुक्ति मिलेगी. ऑफिशियल कार्य को करने में यदि कोई दिक्कत आती है तो उसे इन दिनों सीखना होगा और आने वाली त्रुटियों को कम करना होगा. लोहें का व्यापार करने वालों को नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. यदि आप कई दिनों से बीमार चल रहें हो तो नियमित रूप से दवा लेना चाहिए. पड़ोसियों के साथ झगड़ा होने की आशंका है यदि विवाद होता है तो शांत रहें.

सिंह- आज के दिन हताशा से खुद को दूर रखें, निराश न हो क्योंकि आप सभी परेशानियां को सामना बखूबी से करेंगे. क्रोध पर नियंत्रण रखते हुए प्यार भरा व्यवहार करने से घर और कार्यस्थल हर जगह सुख शांति बनी रहेगी. ऑनलाइन बिजनेस से खुदरा कारोबारियों को अच्छा मुनाफा होगा. गठियां रोगियों को ठंड और गर्म से बचकर रहना होगा नहीं तो दर्द का सामना करना पड़ सकता है. दर्द में आराम पाने के लिए मालिश करना भी बेहतर रहेगा. शुभचिन्तकों की सलाह पर ध्यान दें. साथ ही सहयोगियों से मदद मिलने की संभावना है. जीवनसाथी के साथ ताल-मेल अच्छा रहेगा, उनके साथ समय व्यतीत करें.

कन्या- आज के दिन व्यवहार में संतुलन बनाएं, इससे कठिन काम भी आसानी से पूरे होंगे. नकारात्मक परिस्थितियों में आपकी विनम्रता लाभकारी होगी. आजीविका के क्षेत्र में सफलता मिलेगी. ऑफिशियल वर्क को प्रोफेशनल तरीके से पूरा करना होगा. विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई को लेकर परेशान हो सकते हैं. जिन लोगों की पढ़ाई बीच में ही छूट गयी थी उन लोगों को फिर से पढ़ाई शुरू कर देनी चाहिए.आपके स्वास्थ्य के लिए कुछ विशेष एलर्ट है- अग्नि तत्व पेट में प्रधान है इसलिए खाली पेट रहना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक सिद्ध होगा. घर में बिजली की वायरिंग को लेकर कोई दिक्कत चल रही है तो उसको लेकर अलर्ट रहना होगा.

तुला- जिस तरह डर और भविष्य की चिंता सता रही थी, आज से वह भी दूर होती नजर आ रही है. स्वभाव में विनम्र रखते हुए बुद्धिमानी के साथ नेटवर्क बढ़ाने का प्रयास करें. ऐसा लगेगा कि कार्य नहीं बन रहें है लेकिन शाम तक कार्य पूरा होने की प्रबल संभावना है. साथ ही पूर्व नियोजित कामों में योगदान देना पड़ सकता है. नौकरी पेशा में रिसर्च और डवलपमेंट से जुड़े लोगों को प्रोजेक्ट्स में लाभ होगा. जो ऑनलाइन बिजनेस करते हैं उनको काफी अच्छा मुनाफा हाथ लगेगा. किसी रोग की दवा लेते हों तो उसको अनियमित करना नुकसानदायक हो सकता है. बच्चों के साथ समय व्यतीत करें.

वृश्चिक- आज के दिन छोटी-छोटी परेशानियों की अनदेखी से मानसिक दबाव घटेगा. विवादित मामलों में अपनी वाणी को संयमित रखने की जरूरत होगी. कुछ धर्म-कर्म भी करते रहें इसके लिए पूरे परिवार के साथ रामचरित मानस का पाठ, भागवत् कथा करना चाहिए. ऑफिशियल कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने जा रहें हैं तो यह समय बदलाव का नहीं है, कुछ समय के लिए रुक जाना बेहतर होगा. इलेक्ट्रानिक का व्यापार करने वालों की आय में वृद्धि होने की संभावनाएं दिख रही है. कान से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. यदि पहले से परेशानी चल रही है तो सावधान हो जाएं. घर की महत्वपूर्ण वस्तुओं को सम्भालकर रखें.

धनु- आज के दिन किसी भी विवादित मुद्दे को बिना कारण तूल देना नुकसानदायक हो सकता है. समझदारी के साथ परिस्थितियों को नियंत्रित करने की कला को सीखनी होगी. ऑफिशियल काम का विवरण बॉस ले सकते हैं इसके लिए तैयार हो जाएं. व्यापार से जुड़े लोगों को वाणी में गंभीरता रखनी चाहिए हल्की वाणी बड़े ग्राहकों से विवाद करा सकती है. स्वास्थ्य की दृष्टि से आज मोटे अनाज का सेवन करना होगा. पानी का सेवन अधिक करें. पितामहा के साथ समय व्यतीत करें और यदि वे दुर्भाग्यवश नहीं हैं तो फोटो के माध्यम से कनेक्ट रहें. परिवार में चल रही चिंताएं अब कम होती दिखाई दे रही है.

मकर- आज के दिन किसी भी व्यक्ति के साथ अहम की लड़ाई से बचना होगा.ऑफिस में सहयोगियों की विपरीत टिप्पणी मन को दुखा सकती है, फिर भी प्रतिक्रिया देने से बचना ही सार्थक रहेगा, तो वहीं दूसरी ओर यदि आपकी कमियाँ बताए तो इसके लिए बिल्कुल मन खिन्न करने कि आवश्यकता नहीं है बल्कि चीजों को ठीक करना होगा. व्यापारिक बिगड़े कामों को सुधारना होगा. वाहन चलते समय नियमों का पालन करें दुर्घटना की आशंका है. घर में आपसी टकराव हो सकता है, इसलिए अनावश्यक रूप से विवादित बातों को बढ़ावा देने से बचना चाहिए. हनुमान जी की आराधना करें हनुमान चालीसा का पाठ करना भी उत्तम रहेगा.

कुम्भ- आज के दिन मानसिक दबाव दूसरों से टकराव के तौर पर उभर सकता है. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों का ज्ञान, अनुभव और सम्मान बढ़ाने के लिहाज से दिन सर्वोत्तम है. वर्क लोड तेजी से बढ़ रहा है तो खुद को फिट रखना बेहद जरूरी है. सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए, इसके द्वारा अपने नेटवर्क को मजबूत करना होगा. बिजनेस से जुड़े लोग किसी उधार भी देना पड़ सकता है. यदि आप स्वास्थ्य लाभ के लिए योग और ध्यान करते हैं तो बहुत अच्छे परिणाम मिलेगें, तो वहीं रक्त चाप के रोगियों को सावधान रहना होगा. माता-पिता के अनुशासन को बंधन समझना गलत होगा.

मीन- आज के दिन सही और गलत तथ्यों की सही पड़ताल आपको सफलता के मार्ग की ओर ले जाएगी. कर्मक्षेत्र में दूसरों के साथ कंप्टीशन रहेगा. जो सिलाई या फैशन डिज़ाइनिंग से संबंधित कारोबार करतें हैं उनके लिए समय उपयुक्त है तेजी से खुद को अपडेट करना होगा. खुदरा व्यापारी लाभ कमा पाएंगे. प्रतियोगिता की तैयारी करने वाले विद्यार्थी प्रोफेशनल तरीके से पढ़ाई करें और खासतौर पर उन प्रश्नों पर अधिक गौर करें जो पूर्व परीक्षाओं में आ चुके हैं. भारी सामान न उठाएं, कमर में दिक्कत हो सकती है. मित्रों से आर्थिक रूप से मदद भी मिल सकती है. पिता के स्वास्थ्य में भी गिरावट आ रही है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top