OFFICENEWS

Mughal Garden: फिर से महका मुगल गार्डन, जाने से पहले जान लें टिकट-टाइमिंग से जुड़ी सभी जरूरी बातें

मुगल गार्डन (Mughal Garden) में आने वाले लोगों को सोशल डिस्टेसिंग (Social Distancing) का खास ख्याल रखना होगा और ऑन द स्पॉट आने वाले विजिटर्स (Visitors) को गार्डन में एंट्री नहीं दी जाएगी.  जानिए टिकट से लेकर संबंधित सभी गाइडलाइन. 

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में राष्ट्रपति भवन में बना मुगल गार्डन (Mughal Garden) आम लोगों के लिए खुल गया है. मुगल गार्डन में आने वाले लोगों को सोशल डिस्टेसिंग (Social Distancing) के नियमों का सख्ती से पालन करना अनिवार्य किया गया है. इतना ही नहीं ऑन द स्पॉट (On The Spot) आने वाले विजिटर्स (Visitors) को गार्डन में एंट्री नहीं दी जाएगी. आपको बता दें कि वैलेंटाइन डे (Valentine’s Day 2021) के मौके पर ऑन स्पॉट आने वाले प्रेमी युगलों को भी मुगल गार्डन के दीदार से वंचित रहना पड़ा.

अद्भुत नजारा है मुगल गार्डन का 

मुगल गार्डन (Mughal Garden Reopen) का नजारा बेहद खूबसूरत है. यहां गुलाब, डेजी और लिली के अलावा फूलों और पौधों की हजारों किस्म मौजूद हैं, जिन्हें देखने लोग दूर-दूर से यहां आते हैं. गौरतलब है कि वैश्विक महामारी कोविड-19 (Covid-19) के चलते मुगल गार्डन करीब 11 महीनों से भी ज्यादा समय के लिए बंद पड़ा था. अब मुगल गार्डन के खूबसूरत नजारे का लुत्फ उठाने के लिए आपको ऑनलाइन बुकिंग करनी होगी.

कैसे करें बुकिंग

मुगल गार्डन (Mughal Garden) जाने के लिए विजिटर्स को पहले राष्ट्रपति सचिवालय की वेबसाइट (Website of President’s Secretariat) पर जाकर ऑनलाइन बुकिंग करना होगा. इसके बाद ही विजिटर्स को गार्डन के भीतर जाने की अनुमति मिलेगी.

कितने विजिटर्स को मिलेगी एंट्री

आम लोगों के लिए मुगल गार्डन को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक सात अलग-अलग स्लॉट्स में खोला जाएगा. प्रत्येक स्लॉट में बस 100 लोगों को ही एंट्री दी जाएगी. गार्डन के अंदर कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण को देखते हुए विशेष गाइडलाइन जारी किया गया है. गार्डन के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखना होगा. एक जगह पर पांच से ज्यादा लोग इकट्ठे नहीं हो सकते हैं. साथ ही निश्चित दूरी का भी ख्याल रखना होगा. शाम 4 बजे के बाद गार्डन में एंट्री नहीं दी जाएगी.

गार्डन के एंट्री गेट (Entry Gate) पर टेंपरेचर चेक होने के बाद ही गार्डन में प्रवेश मिल सकेगा. बिना मास्क (Mask) के एंट्री नहीं दी जाएगी. इसके अलावा विजिटर्स गार्डन में बैग, कैमरा, ब्रीफकेस, हैंडबैग्स, खाने का सामान, पानी की बोतल आदि भी नहीं ले जा सकेंगे. सैनिटाइजर और पीने के पानी की व्यवस्था गार्डन के अंदर ही की गई है.

क्यों है खास मुगल गार्डन

करीब 15 एकड़ में फैला मुगल गार्डन राष्ट्रपति भवन के परिसर में बना हुआ है. गौरतलब है कि दिल्ली का ये मुगल गार्डन अपने खूबसूरत और डिफरेंट प्रजातियों के फूलों और पौधों की वजह से बेहद लोकप्रिय है. दिल्ली-एनसीआर के अलावा  भी दूर-दूर से लोग मुगल गार्डन का खूबसूरत नजारा देखने आते हैं. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top