MUST KNOW

NPS vs APY : रिटायरमेंट के बाद पाएं हर महीने पेंशन, इनवेस्टमेंट से पहले जान लें अपने फायदे की बात

रिटायरमेंट के बाद हर एक व्यक्ति आराम करना चाहता है। साथ ही उन शौक को भी पूरा करना चाहता है जो वह नौकरी के वक्त पूरा नहीं कर पाते हैं। ऐसे में रिटायरमेंट बाद एक निश्चित आय आती रहे इसके लिए बहुत जरूरी है कि सही समय पर कोई बेहतर पेंशन प्लान खरीदा जाए। आइए जानते हैं ऐसे ही दो प्लान के विषय में जहां आपको बेहतर रिटर्न मिलता है। 

अटल पेंशन योजना 

यह योजना भी अनऑर्गेनाइज्ड सेक्टर के कामगारों के लिए है। इसके तहत 60 साल की उम्र पूरी होने पर हर महीने न्यूनतम 1000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और 5000 रुपये का गारंटेड पेंशन देने का प्रावधान है। 40 साल तक की उम्र तक का व्यक्ति अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकता है। 

Read More:-7th pay commission: Process initiated for salary hike of govt employees, check complete timeline of assessment form

देने होंगे 210 रुपये

मौजूदा नियमों के अनुसार अगर 18 साल की उम्र में योजना से अधिकतम 5 हजार रुपये मंथली पेंशन के लिए जुड़ते हैं तो आपको हर महीने 210 रुपये देने होंगे। अगर यही पैसा हर तीन महीने में देते हैं तो 626 रुपये और छह महीने में देने पर 1,239 रुपये देने होंगे। 

कम उम्र में जुड़कर मिलेगा ज्यादा फायदा

5 हजार पेंशन के लिए आप 35 की उम्र में जुड़ते हैं तो 25 साल तक 6 महीने में 5,323 रुपए जमा करना होगा। ऐसे में कुल निवेश 2.66 लाख रुपये होगा, जिस पर 5 हजार रुपये मंथली पेंशन मिलेगी। जबकि 18 की उम्र में जुड़ने पर कुल निवेश 1.04 लाख रुपये ही होगा। यानी एक ही पेंशन के लिए करीब 1.60 लाख रुपये ज्यादा निवेश करना होगा।

Read More:-गारंटीड Pension चाहिए तो बाजार में आया खास प्‍लान, जानिए क्‍या हैं फीचर्स

नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस)

एनपीएस एक वाल्युंटरी डिफाइन्ड कांट्रिब्यूशन रिटायरमेंट सेविंग स्कीम है और इसे कोई भी वेतनभोगी ले सकता है। एनपीएस लेने वाले वाले व्यक्ति का पैसा इक्विटी या डेब्ट या दोनों में निवेश किया जाता है। एनपीएस लेने वाले व्यक्ति को 60 साल पूरा होने पर कितना पैसा पेंशन में मिलेगा यह बाजार पर निर्भर करता है। एक्सपर्ट के अनुसार मौजूदा समय में 8 फीसदी से 12 फीसदी तक रिटर्न मिलता है। लेकिन बाजार पर निर्भर होने की वजह से रिटर्न को लेकर कोई निश्चित राशि तय नहीं होती है।

ऐसे खुलेगा अकाउंट

सरकार ने एनपीएस योजना के लिए सरकारी और निजी बैंकों को प्वॉइंट ऑफ प्रेजेंस बनाया है। आप किसी भी नजदीकी बैंक ब्रांच में जाकर अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपको बर्थ सर्टिफिकेट, 10वीं की डिग्री, एड्रेस प्रूफ और आई कार्ड की जरूरत होती है। एनपीएस के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म बैंक से मिल जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top