NEWS

PM Suraksha Bima Yojana Online Update: PM सुरक्षा बीमा योजना कैसे ऑनलाइन करें एक्टिवेट, यहां जानें- तरीका

PM Suraksha Bima Yojana Online Update: प्रधानमंत्री सुरक्षा जीवन बीमा योजना एक सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने वाली बीमा योजना है. मूलतः यह पर्सनल एक्सीडेंट बीमा प्लान है जो मृत्यु होने पर या दिव्यांग हो जाने पर सुरक्षा प्रदान करती है.

देश में सबसे ज्यादा मौतें दुर्घटनाओं से होती हैं. पीड़ित परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए भारत सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) प्रदान की जाती है. मूलतः यह पर्सनल एक्सीडेंट बीमा प्लान है जो मृत्यु होने पर या दिव्यांग हो जाने पर सुरक्षा प्रदान करती है.

क्या है योग्यता का दायरा?

बीमित व्यक्ति की उम्र 18 साल से 70 साल के बीच होनी चाहिए. साथ ही उसका एक बचत खाता होना जरूरी है. इसके अलावा उसे यह सेट करके रखना चाहिए ताकि ईएमआई ऑटोमेटिकली काटी जा सके.

Read More:-PM Kisan: खाते में अबतक नहीं आए 8वीं किस्त के 2000 रुपये! तुरंत यहां करें शिकायत, मिल जाएंगे पैसे

कैसे करें आवेदन?

इस सामाजिक सुरक्षा बीमा को एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले उस शख्स को अपने बैंक खाते को इंटरनेट बैंकिंग से लॉगिन करना पड़ेगा. उसके बाद बताए गए दिशानिर्देशों के मुताबिक, उसके बाद उसको फॉलो करें.

कितना मिलता है बीमा कवर?

बीमा कवर एक साल के लिए होता है, जिसका समय 1 जून से 31 मई तक होता है. इस प्लान में 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा मिलता है.

Read More:-PM Kisan: किसानों के खाते में 10 मई तक आएगी 2000 रुपये की रकम! समझें Status के सामने क्या लिखा है?

कैसे करें किस्तों का भुगतान?

इस बीमा प्लान के लिए आपको हर साल 12 रुपये का प्रीमियम के तौर पर भुगतान करना पड़ता है. यह आपके बैंक खाते से ऑटोमेटिकली डिडक्ट हो जाता है. आपके खाते से यह हर साल 25 मई से 31 मई के बीच में डिडक्ट होता है. रिन्यूअल प्रीमियम भी बैंक खाते से कट जाता है. अगर आपने अपने बैंक को यह सूचित नहीं किया है कि खाते से रकम नहीं काटी जानी चाहिए तो वह ऑटोमेटिकली हर साल कटता रहेगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top