TECH

अब डरने की नहीं जरूरत! फोन में Password ना भी हो तो कोई नहीं देख पाएगा पर्सनल चीजें, बस करें ये काम

हर किसी के फोन में कुछ न कुछ ऐसे राज होते हैं जो लोग एक दूसरे से छिपाते हैं. जिसके कारण सभी अपने Smartphone में PIN या फिर Pattern का इस्तेमाल करते हैं. फिर भी कभी आपका फोन अनलॉक रह जाए तो एक डर मन में रहता कि कोई कुछ देख न लें.

नई दिल्ली: हर किसी के फोन में कुछ न कुछ ऐसे राज होते हैं जो लोग एक दूसरे से छिपाते हैं. जिसके कारण सभी अपने Smartphone में PIN या फिर Pattern का इस्तेमाल करते हैं. फिर भी कभी आपका फोन अनलॉक रह जाए तो एक डर मन में रहता कि कोई कुछ देख न लें. ऐसे में आज हम आपको एक फीचर के बारे में बताने वाले हैं, जिसके जरिए आपका फोन अनलॉक होने के बावजूद उसमें कोई छेड़खानी नहीं कर सकता है.

क्या है ये फीचर?
एंड्रॉयड फोन में पाया जाने वाला खास फीचर होता है Pin the Screen.कई फोन में ये Screen Pinning के नाम से भी आता है, लेकिन दोनों के काम एक ही है. इस फीचर का काम ये है कि अगर आपका फोन की दूसरे के पास है और इसका लॉक खुला है तो चाह कर भी आपके फोन के दूसरे ऐप को नहीं खोल सकता है. ये फीचर एंड्रॉयड 5.0 वर्जन के बाद ज्यादातर स्मार्टफोन्स में दिया जा रहा है.

इस तरह करें फीचर का इस्तेमाल
-इसके लिए सबसे पहले आपको फोन की सेटिंग्स में जाना होगा फिर Security & Lock स्क्रीन का विकल्प होगा जिस पर आपको टैप करना है.
-यहां प्राइवेसी से जुड़े कई विकल्प मौजूद होंगे। यहां आपको नीचे स्क्रॉल करने पर Pin the Screen या Screen Pinning नाम का विकल्प मिलेगा. इसे ऑन कर दें.
-इसके बाद आपके जिस दोस्त को जो ऐप इस्तेमाल करनी है उसे ओपन कर दें और फिर बंद कर दें.
-फिर Recent Apps के ऑप्शन में जाएं. जो ऐप आपको पिन करनी है उसे लॉन्ग प्रेस करें.

-फिर Pin के विकल्प को सेलेक्ट करें. ऐसा करने के बाद जो ऐप आपने पिन की है उसके अलावा कुछ और नहीं खुलेगा.

इस तरह हटाएं पिन
जब मन करें इस सेटिंग को ऑफ कर सकते हैं. Pin के ऑप्शन को हटाने के लिए आपको Home और Back का बटन एक साथ दबाना होगा. साथ ही लॉक स्क्रीन पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top