MUST KNOW

SBI के 44 करोड़ ग्राहकों के लिए जरूरी खबर! 2 दिन बाद होने जा रहा बड़ा बदलाव

नई दिल्ली: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) में खाता रखने वालों के लिए जरूरी खबर है. 2 दिन बाद बैंक बड़ा बदलाव करने जा रहा है. 1 जुलाई से बैंक ग्राहकों को अपने कई काम के लिए एक्सट्रा पैसे देने होंगे. बैंक ने बताया कि तारीख से एटीएम (SBI ATM) से पैसा निकालना और चेकबुक के इस्तेमाल करने पर ग्राहकों को एक्सट्रा चार्ज देना होगा. ग्राहकों को पहली तारीख के बाद से इन सभी ट्रांजेक्शन के लिए ज्यादा पैसे देने होंगे. आइए आपको बताते हैं किन ग्राहकों पर इसका असर पड़ेगा-

अगर आपका देश के सरकारी बैंक में बेसिक सेविंग अकाउंट डिपोजिट (BSBD) अकाउंड है तो ये सभी नए नियम आप पर लागू होंगे और आपको एक्सट्रा पैसे खर्च करने होंगे. बता दें ये बैंक खाते गरीब तबके के लोगों के लिए खोले जाते हैं. इसमें आप बिना किसी शुल्क के अकाउंट खोल सकते हैं.

Read More ; SBI Card ने अपने ग्राहकों के लिए पेश किया यह खास कार्ड, जानिए इसके प्रमुख फीचर्स

तय लिमिट से ज्यादा ट्रांजेक्शन करने पर देना होगा चार्ज

आपको बता दें BSBD खातों को जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट भी कहते हैं. इन अकाउंट होल्डर्स को एटीएम-कम-डेबिट कार्ड मिलता है. अगर आपके पास केवाईसी के लिए वैलिड डॉक्युमेंट्स हैं तो आप इस खाते को आसानी से खुलवा सकते हैं. बीएसबीडी खाताधारकों के लिए हर महीने चार मुफ्त नकद निकासी की सुविधा मिलती है, जिसमें एटीएम और बैंक शाखाएं शामिल हैं. बैंक फ्री लिमिट के बाद हर ट्रांजैक्शन पर 15 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज करेगा. नकद निकासी पर शुल्क होम ब्रांच और एटीएम और गैर-एसबीआई एटीएम पर लागू होगा

कितना लगेगा चेकबुक पर चार्ज

चेक बुक पर लगने वाले चार्ज की बात की जाए तो एक फाइनेंशियर ईयर में ग्राहकों को 10 चेक की कॉपी दी जाती हैं. 1 तारीख से इस 10 चेक वाली कॉपी के लिए ग्राहकों को 40 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज देना होगा. इसके अलावा 25 चेक लीव के लिए बैंक 75 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज लगेगा. इसके अलावा इमरजेंसी चेक बुक पर 10 पत्तों के लिए 50 रुपये प्लस जीएसटी लगेगा. वहीं, अगर वरिष्ठ नागरिकों की बात की जाए तो इन सभी लोगों को चेक बुक पर नए चार्ज नहीं देने होंगे.

एटीएम से पैसा निकालने के लिए होंगे ये नये नियम

एसबीआई के एटीएम या बैंक ब्रांच से 4 बार पैसा निकालना फ्री होगा. इसके बाद यानी फ्री लिमिट के बाद कैश निकालने पर 15 रुपये और जीएसटी का चार्ज लगेगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top