HEALTH

बिना किसी कारण हर वक्त महसूस होती है थकान, तो इसे दूर करने के लिए आजमाएं ये उपाय

health

हेल्थ एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि कभी-कभी बिना किसी खास कारण के भी थकान हो सकती है लेकिन ऐसा कभी-कभार ही होता है। अक्सर थकान के पीछे कई कारण छिपे होते हैं जिसे हर बार इग्नोर करना हो सकता है खतरनाक।

बहुत सी महिलाओं को आजकल के उतार-चढ़ाव वाले मौसम की वजह से, तो वहीं कुछ महिलाओं को प्री कोविड या पोस्ट कोविड सिंड्रोम की वजह से भी हर समय थकान महसूस होती है। यही नहीं अगर आपने घर या कार्यस्थल पर किसी दिन ज्यादा काम किया है या आपकी शारीरिक या मानसिक गतिविधियां आम दिनों की अपेक्षा किसी दिन अधिक होती हैं तो भी थकान होना आम बात है। इसमें परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। हां, अगर बिना किसी कारण के आपको हर दिन थकान होती है तो जाहिर है कि आपकी दिनचर्या में, खानपान में या जीवनशैली में कुछ गड़बड़ी जरूर है। जिसे पहले यहां दिए गए उपायों से दूर करने की कोशिश करें फिर भी आराम न मिले तो डॉक्टर से एक बार संपर्क जरूर करें।

थकावट होगी दूर

1. अपना खानपान संतुलित रखें अर्थात आपके भोजन में कई प्रकार के अनाज शामिल हों। खासकर मोटे अनाजों को खानपान में स्थान अवश्य दें।

2. ज्यादा शुगर वाले खाद्य पदार्थो का कम से कम सेवन करें। इसके साथ ही कैफीनयुक्त चीजों का सीमित मात्रा में सेवन करें। स्वस्थ व सक्रिय रहने के लिए जरूरी है कि नमक का भी सीमित मात्रा में सेवन करें। नमक का अधिक सेवन नुकसानदेह होता है।

3. आहार विशेषज्ञों का कहना है कि ज्यादा ऑयली व मिर्च-मसाले वाले खाद्य पदार्थो को अपने आहार में सीमित मात्रा में शामिल करें। इसके स्थान पर ऐसा भोजन करें, जो आसानी से पच जाए।

4. रोजाना कम से कम सात-आठ गिलास पानी जरूर पिएं। इससे शरीर अच्छी तरह हाईड्रेट रहेगा। कई बार शरीर में पानी की कमी हो जाने पर भी हर समय थकान महसूस होने लगती है।

5. थकान से बचने के लिए जरूरी है कि सीमित मात्रा में प्रतिदिन विभिन्न प्रकार के सूखे मेवों का भी सेवन करें। इसके साथ ही मौसमी हरी सब्जियों का सुबह-शाम सेवन करें। खासकर पालक, कद्दू, लौकी आदि का सेवन अधिक करें। इनसे शरीर के लिए आवश्यक आयरन की पूर्ति होगी साथ ही कई अन्य प्रकार के पोषक तत्व भी प्राप्त होंगे।

6. आहार विशेषज्ञों का कहना है कि अपने खाने में दूध और दूध से बने विभिन्न पदार्थो को भी शामिल करें।

7. हर मौसम में आने वाले फलों की अपनी अलग खूबियां होती हैं। इसलिए विभिन्न प्रकार के मौसमी फलों का सेवन जरूर करें। इनसे शरीर के लिए आवश्यक बहुत से पोषक तत्व प्राप्त होते हैं, जो थकान दूर करने में सहायक होते हैं। इसके साथ ही खीरा, नींबू, प्याज, पुदीना, अदरक, हरी मिर्च का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।

खानपान में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों को शामिल करने से न केवल थकान दूर होती है, बल्कि शरीर विभिन्न प्रकार की शारीरिक और मानसिक समस्याओं से भी प्रभावित नहीं हो पाता है। 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top