VASTU

Vastu Tips For Kitchen घर की रसोई में कर लीजिए ये बदलाव बदल जाएगी आपकी किस्मत

Vastu Tips For Kitchen: जिस घर में भोग निकालने के बाद ही भोजन किया जाता है, उस घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती है और परिवार के हर सदस्य का स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है. 

नई दिल्लीः Vastu Tips For Kitchen: सनातन परंपरा में रसोई घर को सबसे शुद्ध और पवित्र स्थान माना जाता है. यह माता अन्नपूर्णा का मंदिर है, जहां से प्रसाद पाकर सभी मनुष्य-जीव पोषण पाते हैं और समर्थ बनते हैं. हमारे घर की रसोई के वास्तु का हमारे जीवन पर खास प्रभाव पड़ता है. 

यदि रसोईघर का वास्तु सही है और आप कुछ बातों का ध्यान रखते है तो आपके घर पर हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी. कई ऐसी बातें हैं जो आम तौर पर हम ध्यान नहीं रखते है, जिसके कारण परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता है और अनेक प्रकार की परेशानियों का हमें मुंह देखना पड़ता है. ऐसे में जानते हैं रसोईघर से जुड़े वास्तु के उपाय-

पूर्व दिशा की तरफ मुंह करके खाना बनाएं    
रसोई घर में गैस चूल्हा इस तरह से रखना चाहिए की जब आप खाना बनाएं, तो आपका मुंह पूर्व दिशा की तरफ रहे, और गैस चूल्हा दक्षिण दिशा की तरफ हो. यदि आप पूर्वामुख होकर खाना पकाती हैं, तो आपका भोजन शुद्ध और शरीर के लिए उत्तम होगा.

भोजन का भोग लगाएं
वास्तु के अनुसार खाना बनाते वक्त पहली एक रोटी अलग बर्तन में निकाल कर रख दें. और खाने में जितना कुछ बना है, वो सब किसी को परोसने से पहले उस भोग वाली रोटी पर निकाल दें, फिर उसको प्रणाम करें. यदि ऐसा करना रोज संभव ना हो, तो खाना खाने से पहले गाय के लिए एक रोटी सबसे पहले जरूर निकाल दें.

ऐसी मान्यता है कि, जिस घर में भोग निकालने के बाद ही भोजन किया जाता है, उस घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती है और परिवार के हर सदस्य का स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है. 

रसोई घर में चप्पल ना पहनें 
वास्तु के अनुसार रसोई घर या किचन में कभी भी चप्पल पहन कर नहीं जाना चाहिए.

जिस घर की रसोई में चप्पल पहन कर प्रवेश किया जाता है, उस घर में आर्थिक नुकसान होता है, और स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या भी परेशान करती रहती है . इसके अलावा रसोई में कोई भी नुकीली वस्तु जैसे चाकू, कैंची को दीवार पर नहीं टांगना चाहिए , ऐसा करने से भी घर में परेशानियां बढ़ती है .

रसोई में दूध खुला न रखें 
वास्तु के अनुसार रसोईघर में दूध को कभी भी खुला नहीं रखना चाहिए, दूध के पतीले को हमेशा ढक कर ही रखें . कहते है खुला हुआ दूध कई तरह की परेशानियों को दावत देता है, और घर के सदस्यों को किसी ना किसी तरह की परेशानी का मुंह देखना पड़ता है. 

रसोई के बाहर से न दिखे चूल्हा
एक और खास बात का ध्यान रखना चाहिए कि रसोई में रखा गैस चूल्हा ऐसी दिशा में होना चाहिए, कि वो रसोई के बाहर से दिखाई ना दे.  

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top