POLITICS

COVID-19: तीसरी लहर को लेकर सरकार की चेतावनी, कहा- अगले 125 दिन बेहद अहम

केंद्र सरकार ने कहा, कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत के लिए अगले 100-125 दिन “बेहद महत्वपूर्ण” होंगे. केंद्र सरकार ने कहा, “हमारी आबादी अभी भी असुरक्षित है. हम हर्ड इम्युनिटी तक नहीं पहुंचे हैं.

नई दिल्ली: देश में कोरोना (COVID-19) के कम होते मामलों के बीच लोगों की लापरवाही लगातार बढ़ रही है. इस बीच संभावित तीसरी लहर (Third Wave) का खतरा बढ़ता जा रहा है. कोरोना के मामलों में आई गिरावट के साथ राज्यों ने प्रतिबंदो में छूट दे दी है और आर्थिक गतिविधियों को खोल दिया है. जिसके बाद देशभर से कोरोना नियमों के उल्लंघन की तस्वीरें सामने आ रही हैं. इस बीच केंद्र सरकार ने कहा कि भारत अभी तक COVID-19 के खिलाफ हर्ड इम्युनिटी हासिल नहीं कर सका है जिससे महामारी के नए प्रकोप की संभावनाओं से इंकार नहीं किया जा सकता है. स्थिति नियंत्रण में है लेकिन कोविड से जुड़े नियमों का पालन नहीं करने पर बिगड़ सकती है: सरकार.

केंद्र सरकार ने कहा, कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत के लिए अगले 100-125 दिन “बेहद महत्वपूर्ण” होंगे. केंद्र सरकार ने कहा, “हमारी आबादी अभी भी असुरक्षित है. हम हर्ड इम्युनिटी तक नहीं पहुंचे हैं. हम टीकाकरण में निरंतर प्रगति कर रहे हैं, लेकिन हम अभी भी असुरक्षित हैं. हालांकि स्थिति अभी नियंत्रण में है और हमें इस स्थिति को बनाए रखना होगा.” यह संभव है यदि हम कोरोना-उपयुक्त व्यवहार का पालन करते हैं.

केंद्र सरकार ने कहा, “महामारी अभी भी है. कुछ इलाकों, जिलों और राज्यों पर अधिक खतरा है. इसलिए, हमें इस दिशा में सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि कोई स्थिति बिगड़ सकती है. फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है लेकिन भविष्य में यह और खराब हो सकती है. हालांकि, स्थिति को बनाए रखना हमारे हाथ में है. यह हमारे लिए चेतावनी है.”

देशभर में उड़ रही कोरोना नियमों की धज्जियां

कोरोना के मामलों में गिरावट के बाद देशभर में प्रतिबंधों में ढील दी गई है और इसी के साथ आम जनजीवन को पटरी पर लाने की कोशिश जारी है. इस बीच बड़ी संख्या में लोग कोरोना गाइडलाइंस का पालन नहीं कर रहे हैं. मास्क का इस्तेमाल भी पहले से काफी कम हो गया है.

देशभर से भीड़ की तस्वीरें सामने आ रही हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, सामाजिक दूरी के नियमों का पालन, मास्क पहनना और टीका लेने जैसे कोविड से जुड़े नियमों का अनुपालन कर तीसरी लहर की गंभीरता को घटाया जा सकता है. लापरवाही देश के लिए कोई बड़ा खतरा ला सकती है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top