EPFO

EPFO: PF Account से पैसे ट्रांसफर करना हुआ आसान, जानिए क्या है तरीका

नई दिल्ली: कई लोगों को अपने प्रॉविडेंट फंड (PF) के पैसे नए अकाउंट में ट्रांसफर करने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है. लेकिन आज हम आपको ऐसा करने का बिल्कुल ही आसान तरीका बताएंगे. जिसके जरिए आप घर बैठे पैसे को ट्रांसफर कर सकते हैं. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने लोगों की सुविधा के लिए पीएफ ट्रांसफर करने की ऑनलाइन (Online) सर्विस उपलब्ध कराता है. दरअसल, यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) आने के बाद से कर्मचारी के अकाउंट एक ही जगह रहते हैं, लेकिन पैसा अलग-अलग खातों में रह सकता है.

इन तरीकों से करें ऑनलाइन ट्रांसफर
सबसे पहले आपको ‘Unified Member Portal’ पर जाना होगा. इसके बाद अपना UAN नंबर डालकर आपको लॉग इन करना पड़ेगा. इसके बाद अब ऑनलाइन सर्विस के लिए ‘One Member One EPF’ पर क्लिक करें. फिर यहां आप अपनी मौजूदा कंपनी से जुड़ी जानकारी और पीएफ अकाउंट को वेरिफाई करें. अब आप Get Details पर क्लिक करें. आपको पिछली नियुक्ति की PF अकाउंट डिटेल्स दिखाई देंगी.यहां आप पिछली कंपनी और मौजूदा कंपनी में से किसी एक सेलेक्ट करें. दोनों में से किसी भी कंपनी को सेलेक्ट करके मेंबर आईडी या UAN दें.

Read More:-EPFO- अगर आपके पास भी है PF खाता तो फ्री में ले सकेंगे 7 लाख रुपये की ये सुविधा, जानें कैसे उठाएं लाभ?

अब Get OTP ऑप्शन पर क्लिक करें, जिससे आपके पास UAN में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आ जाएगा फिर उस OTP को डालकर सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके साथ ही आपका EPF अकाउंट का ऑनलाइन ट्रांसफर प्रॉसेस पूरा हो गया.

देना होगा इन बातों का ध्यान
ऑनलाइन ट्रांसफर के लिए रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर एक्टिव होना चाहिए क्योंकि ओटीपी इसी नंबर पर भेजा जाएगा. कर्मचारी का बैंक अकाउंट नंबर और आधार नंबर UAN के साथ लिंक होना अनिवार्य है.पिछली नियुक्ति की डेट ऑफ एग्जिट पता होना चाहिए.अप्लाई करने से पहले मेंबर प्रोफाइल के अंदर दी गई सभी जानकारी को वेरिफाई और कंफर्म कर लें.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top