TECH

YouTube ने लॉन्च किया सुपर थैंक्स फीचर, वीडियो क्रिएटर्स कर सकेंगे कमाई

नई दिल्ली. वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब (YouTube) ने एक नया सुपर थैंक्स (Super Thanks) फीचर लॉन्च किया है. इस नए फीचर के जरिए यूजर्स अपने पसंदीदा यूट्यूब चैनल को टिप दे सकते हैं. इससे वीडियो क्रिएटर्स को पैसा कमाने में मदद मिलेगी.

एक बयान के मुताबिक यूट्यूब वीडियो देखने वाले प्रशंसक अब अपना आभार व्यक्त करने और समर्थन दिखाने के लिए ‘सुपर थैंक्स’ खरीद सकते हैं. बयान में कहा गया, ”वे अतिरिक्त बोनस के रूप में एक एनिमेटेड जीआईएफ देखेंगे और अपनी खरीद को दर्शाने के लिए एक अलग, रंगीन टिप्पणी का विकल्प पा सकेंगे, जिसका क्रियेटर आसानी से जवाब दे सकते हैं. सुपर थैंक्स इस समय दो अमेरिकी डॉलर और 50 अमेरिकी डॉलर (या इसके बराबर स्थानीय मुद्रा) में उपलब्ध हैं.”

Read More:-Google बंद करने जा रहा है अपनी यह खास सर्विस, लाखों यूजर्स को हो सकती है परेशानी

68 देशों में उपलब्ध है फीचर
इस फीचर बीटा टेस्टिंग के चरण में था और अब यह हजारों क्रिएटर्स के लिए उपलब्ध होगा. यूट्यूब ने कहा, ”यह सुविधा 68 देशों में डेस्कटॉप और मोबाइल उपकरणों (एंड्रायड और आईओएस) पर रचनाकारों और दर्शकों के लिए उपलब्ध है. निर्माता कुछ निर्देशों का पालन करके यह पता लगा सकते हैं कि उनके पास इसके लिए प्रारंभिक पहुंच है या नहीं. यदि उनके पास फिलहाल पहुंच नहीं है, तो डरने की बात नहीं है, हम इस साल के अंत में यूट्यूब साझेदारी कार्यक्रम के तहत सभी योग्य रचनाकारों के लिए उपलब्धता का विस्तार करेंगे.”

क्रिएटर्स के लिए पैसे कमाने का एक और तरीका
यूट्यूब के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर नील मोहन ने कहा, ”यूट्यूब में हम हमेशा नए तरीकों की तलाश में रहते हैं, जिससे निर्माता अपनी आय में विविधता ला सकें. इसलिए मैं भुगतान पर आधारित सुपर थैंक्स की शुरुआत को लेकर उत्साहित हूं. यह नई सुविधा क्रिएटर्स को पैसे कमाने का एक और तरीका देती है, और दर्शकों के साथ उनका संबंध भी मजबूत होता है.”

Read More:-Whatsapp पर अब रात-भर करें पार्टनर से Chatting, इस Trick से नहीं दिखेंगे मम्मी-पापा को Online

यूट्यूब सुपर चैट (2017 में शुरुआत) और सुपर स्टिकर्स (2019 में शुरुआत) जैसी सुविधाएं भी देता है. सुपर चैट, एक हाइलाइट किया गया संदेश है, जो क्रिएटर का अधिक ध्यान आकर्षित करने के लिए भीड़ से अलग दिखता है. सुपर चैट पांच घंटे तक चैट के शीर्ष पर बनी रहती है. इसी तरह सुपर स्टिकर्स दर्शकों को लाइव स्ट्रीम और प्रीमियर के दौरान क्रिएटर्स से स्टिकर खरीदने की अनुमति देता है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top