Rajasthan

RBSE 10th Result 2021 Live: राजस्थान बोर्ड 10वीं का Result जारी, यहां करें चेक

RBSE

Jaipur: राजस्थान बोर्ड की 10वीं परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले करीब 12 लाख छात्रों का इंतजार खत्म हो चुका है. Rajasthan Board 10th Result 2021 के नतीजे राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in और rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी किए जा चुके हैं. 

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में दसवीं बोर्ड का रिजल्ट कुल 99.56 प्रतिशत रहा. इनमें से छात्राओं का 99.62 प्रतिशत वहीं, छात्रों का रिजल्ट 99.51 प्रतिशत रहा. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. बोर्ड अध्यक्ष डीपी जारोली सचिव अरविंद सेंगवा ने यह रिज़ल्ट जारी किया है. कोविड के चलते सभी विद्यार्थियों को प्रमोट किया गया है. सभी को आठवीं-नवी रिजल्ट के आधार पर प्रमोट किया गया है. करीब 12 लाख विद्यार्थी परीक्षा में पंजीकृत हुए थे.

बता दें कि कोरोना मामलों के कारण अन्य राज्यों की तरह राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने भी 10वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया था, जिसके नतीजे आज घोषित किए गए. 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए इस बार 13 लाख छात्रों ने पंजीकरण (Registration) कराया था, जिन्हें रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार था. बोर्ड ने कहा था कि 10वीं के साथ वरिष्ठ उपाध्याय और प्रवेशिका के भी नतीजे जारी किए जाएंगे. 

इस तरह है राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट फॉर्मूला 
कक्षा 10वीं के मार्क्स का निर्धारण 8वीं बोर्ड परीक्षा के अंक, 9वीं कक्षा के अंक और 10वीं कक्षा (इंटर असेसमेंट) में प्रदर्शन के आधार पर किया गया है. 8वीं बोर्ड परीक्षा के अंकों को 45 प्रतिशत, 9वीं कक्षा के अंकों को 25 प्रतिशत और 10वीं कक्षा के प्रदर्शन को 10 प्रतिशत वेटेज दिया गया है. कक्षा 10वीं में मार्क्स का निर्धारण विद्यालय विषय समिति द्वारा किया गया.x

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top