Jharkhand

दुमका में कोल ब्लॉक चालू करने से हरियाणा पावर जनरेशन कॉरपोरेशन का इनकार

हरियाणा पॉवर जनरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड ने विधि व्यवस्था का सवाल उठाते हुए दुमका के कल्याणपुर बादलपाड़ा कोल ब्लॉक खोलने से इंकार कर दिया है। मंगलवार को दुमका जिला प्रशासन ने जिले में आवंटित कोल ब्लॉक को चालू करने में हो रही समस्याओं पर विचार करने के लिए सम्बन्धित आवंटी कंपनियों के प्रतिनिधियों की बैठक बुलाई थी।

अपर समाहर्ता राजेश कुमार राय की अध्यक्षता में हुई बैठक में हरियाणा पॉवर जेनरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड के प्रतिनिधि ने बताया कि उनकी कंपनी ने भारत सरकार के कोल मंत्रालय को अपने नाम आवंटित कल्याणपुर बादलपाड़ा कोल ब्लॉक को रद्द करने के लिए पत्र भेज दिया है। कोल मंत्रालय से कहा गया है कि खराब विधि व्यवस्था के कारण कंपनी यहां कोल ब्लॉक को चालू करने की स्थिति में नहीं है। बैठक में अपर समाहर्ता ने राजेश कुमार राय ने हरियाणा पॉवर जेनरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड के प्रतिनिधि से यह जानकारी मांगी कि आवंटित कोल ब्लॉक क्षेत्र में विधि व्यवस्था की कोई समस्या है तो आपकी कंपनी ने भारत सरकार को पत्र भेजने से पहले जिला प्रशासन से कब सम्पर्क किया। बैठक में शहरपुर जमरुपानी कोल ब्लॉक को चलाने के लिए अधिकृत उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड और अमराकुंडा मुरगाडंगाल एवं ब्राह्मणी चिचरो पाटशिमला कोल ब्लॉक के लिए ईस्टर्न कोल फिल्डस लिमिटेड कंपनी के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया। दुमका के जिला खनन पदाधिकारी दिलीप कुमार तांती भी बैठक में मौजूद थे।

कल्याणपुर बादलपाड़ा कोल ब्लॉक में है 102 मिलियन टन कोयला

दुमका जिला के शिकारीपाड़ा स्थित कल्याणपुर बादलपाड़ा कोल ब्लॉक वर्ष 2013-14 में हरियाणा पॉवर जनरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड को आवंटित किया गया था। करीब 6.12 वर्ग किमी क्षेत्र के इस कल्याणपुर बादलपाड़ा कोल ब्लॉक में 102 मिलियन टन कोयला का भंडार है। 300 मीटर गहराई तक इस कोल ब्लॉक में कोयले का अकूत भंडार है। हरियाणा पॉवर जनरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड ने पूर्वेक्षण के लिए वर्ष 2016 से प्रयासरत थी। स्थानीय लोगों के विरोध के कारण कोल टेस्टिंग बोरिंग का काम भी नहीं हो रहा था।

दो कंपनियां कोल ब्लॉक चलाने के लिए बहाल करेगी एमडीओ

इधर उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड और ईस्टर्न कोल फिल्डस लिमिटेड कंपनी के प्रतिनिधियों ने जिला प्रशासन को सूचित किया है कि दोनों कंपनियां शहरपुर जमरुपानी कोल ब्लॉक और ब्राह्मणी चिचरो पाटशिमला कोल ब्लॉक को चलाने के लिए एमडीओ(माइंस डेवेलपर एंड ऑपरेटर) बहाल करेगी। उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड ने शहरपुर जमरुपानी कोल ब्लॉक को चलाने के लिए एमडीओ बहाल करने के लिए टेंडर भी निकाला था पर कोई कंपनी सामने नहीं आई। वहीं ईस्टर्न कोल फिल्डस लिमिटेड कंपनी ने अमराकुंडा मुरगाडंगाल एवं ब्राह्मणी चिचरो पाटशिमला कोल ब्लॉक चलाने के लिए टेंडर निकाल चुकी है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top