ITR

Taxpayers को झटका! IT रिफंड के लिए करना पड़ सकता है इंतजार, जानिए क्या है वजह

income-tax-refund-5-must-do-things-to-make-sure-you-get-excess-tax-paid-back-to-your-bank-account

Taxpayers के लिए जरूरी खबर है. इनकम टैक्स विभाग की ओर से जारी किया जाने वाले रिफंड में देरी हो सकती है. विभाग के पोर्टल में आ रही दिक्कतों के चलते टैक्स पेयर्स टैक्स रिफंड के लिए इंतजार करना पड़ सकता है.

नई दिल्ली: Income Tax Refund Status: टैक्सपेयर्स के लिए जरूरी खबर है. दरअसल, इनकम टैक्स के विभागीय पोर्टल http://www.Incometax.Gov.In/ में दिक्कतें आ रही है. जिसके चलते इनकम टैक्स विभाग की ओर से जो सालाना रिफंड जारी किया जाता है उसमें इस साल देरी हो सकती है. इनकम टैक्स के इस नए पोर्टल में आ रही तकनीकी खामियों के चलते रिफंड लौटाने में दिक्कत आ सकती है. लॉन्चिंग के समय से ही सुर्खियों में रहने वाले इस पोर्टल की खामियों के चलते टैक्सपेयर्स को पैसा लौटाने में समय लग सकता है. 

जानें क्यों आ रही है दिक्कतें 

सीनएबीसी आवाज की रिपोर्ट के अनुसार इनकम टैक्स पोर्टल की तकनिकी खामियों की वजह से रिफंड का पैसा मिलने में देरी हो सकती है. साथ ही आवेदक बैंक लोन, वीजा लेने के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं. इसके अलावा वेरिफिकेशन और स्क्रूटनी में भी ज्यादा समय लग रहा है. पुराने रिटर्न्स को एक्सेस करने में भी दिक्कत आ रही है. इसके चलते पेडिंग अपील के साथ-साथ रूटीन काम भी प्रभावित हो रहा है. 

वित्त मंत्री को भेजी जाएगी चिट्ठी 

आईटी विभाग के इस नए पोर्टल में आ रही दिक्कतों से टैक्सपेयर्स के अलावा प्रोफेशल्स भी परेशान हैं. ऐसे में पोर्टल की खामियों को दूर करने और व्यवस्था में सुधार लाने के उद्देश्य से वरिष्ठ अधिकारी वित्तमंत्री को चिट्ठी लिखने वाले हैं. अधिकारीयों का मानना है कि वित्तमंत्री की नजर में आने से समस्या सुलझ सकती हैं.

लॉन्चिंग के समय से ही दिक्कतें 

दरअसल, इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने 7 जून को नया पोर्टल http://www.Incometax.Gov.In/ लॉन्‍च किया था. लेकिन लॉन्चिंग के पहले दिन से ही इस वेबसाइट में दिक्कतें आ रही हैं. सोशल मीडिया पर इसे लेकर खूब चर्चाएं हुई. फिर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वेबसाइट तैयार करने वाली पॉपुलर आईटी कंपनी इंफोसिस के चेयरमैन नंदन नीलेकणी को तलब भी किया था. जिसके बाद सारी खामियों को दूर कर लिया गया था. लेकिन अभी भी इसमें दिक्कतें आ रही हैं. इसके कारण विभाग के कामों में बहुत समस्या आ रही है. चार्टर्ड अकाउंटेंट्स का कहना है कि टैक्‍सपेयर्स पिछला ई-फाइल रिटर्न नहीं देख पा रहे हैं. इसके अलावा कई अन्‍य फीचर्स में ‘coming soon’ लिखा हुआ आ रहा है. इसके कारण अधिकारी किसी भी काम को आगे बढ़ा पाने में असक्षम हो रहे हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top